PNB लाया महिलाओं के लिए ये स्पेशल स्कीम, शुरू करें अपना बिजनेस और पूरा करले अपने सभी सपनो को

195
Punjab National Bank Jobs
Punjab National Bank Jobs

देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) देश की महिलाओं के लिए स्पेशल स्कीम लेकर आया है, जिसके जरिए आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं. इन स्कीम में बैंक की ओर से महिलाओं की फाइनेंशियल हेल्प की जाती है, जिससे वह अपना बिजनेस सेटअप कर सकें और उनको पैसों की कोई परेशानी न हो. आइए आपको पीएनबी की 4 खास स्कीम के बारे में बताते हैं.

आपको बता दें बैंक की इन 4 स्कीम के जरिए आप अपना बिजनेस खड़ा कर सकते हैं. इसके साथ ही इन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पैसों की भी कोई दिक्कत नहीं होगी. पीएनबी ने ये सभी स्कीम महिलाओं को ध्यान में रखकर ही लॉन्च की हैं.

पीएनबी महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए पीएनबी महिला उद्यम निधि स्कीम के तहत लोन की सुविधा देती है. इस स्कीम के जरिए आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. बैंक महिलाओं को उनका नया व्यापार शुरू करने में मदद करता है. इसके साथ नई तकनीक, व्यापार को बढ़ाना और नए हुनर को लेने में मदद करना शामिल है.

इस योजना के तहत चार स्कीमें चल रही हैं. इस योजना के तहत किसी भी व्यापार या फिर बिजनेस यूनिट में इंफ्रास्ट्रक्चर को सेट अप करने में मदद मिलती है. इसके लिए आप बैंक से लोन लेकर अपना इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर सकते हैं और बिजनेस को आसानी से चला सकते हैं.

अगर कोई महिला अपने घर पर या फिर बाहर क्रेच के बिजनेस को शुरू करना चाहती है तो फिर बैंक उसको मदद करेगा. इस लोन के तहत बैंक महिला को बेसिक सामान, बर्तन, स्टेशनरी, फ्रिज, कूलर व पंखे, आरओ और ग्रोथ मॉनिटर करने के लिए मदद करता है, ताकि महिला अपने बिजनेस को आराम से शुरू कर सके.

पीएनबी महिला सशक्तिकरण स्कीम के जरिए आपको बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए फाइनेंशियल हेल्प की जाती है. बैंक इसके लिए स्वंय सहायता समूह या फिर अन्य नॉन प्रॉफिट संस्थानों के जरिए महिलाओं को गैर-कृषि कार्यो से संबंधित व्यापार को खड़ा करने में आर्थिक तौर पर मदद करता है.