74 साल की हुईं सोनिया गांधी, PM नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओ ने दी जन्मदिन की बधाई

1085

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी बुधवार को 74 साल की हो गईं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। हालांकि, वह आज अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगी। देश में कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन और कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति को देखते हुए सोनिया गांधी ने यह फैसला लिया है। पीएम मोदी ने सोनिया गांधी के जन्मदिन पर ट्वीट किया, “सोनिया गांधी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। मैं उनकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना करता हूं।”

सोनिया गांधी के नाम सबसे ज्यादा समय तक कांग्रेस अध्यक्ष बने रहने का रिकॉर्ड है। वह करीब दो दशकों से कांग्रेस अध्यक्ष की कमान संभाले हुए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर पहले कार्यकाल में सोनिया ने 19 साल तक पार्टी की बागडोर संभाली। राहुल गांधी के पद छोड़ने के बाद एक साल से सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर काम देख रही हैं। सोनिया गांधी ने 22 साल पहले जब पद संभाला तब देश की सियासत में अटल बिहारी वाजपेयी-लालकृष्ण आडवाणी की जोड़ी तूफान मचाए हुई थी। थर्ड फ्रंट की राजनीति भी अपने सियासी उफान पर थी ऐसी हालत में सोनिया गांधी ने नेतृत्व संभालकर कांग्रेस को नई संजीवनी दी और उसे फिर से राजनीति के शीर्ष पर पहुंचाया।

सोनिया गांधी 1998 से 2017 तक पार्टी की अध्यक्ष रहीं। 2004 में उन्होंने पार्टी के चुनाव प्रचार का नेतृत्व किया और ये उन्हीं का करिश्मा था कि अटल बिहारी वाजपेयी की छह साल की उपलब्धियां और शाइनिंग इंडिया, फील गुड का नारा धूमिल पड़ गया। कांग्रेस ने धमाकेदार वापसी करके केंद्र में सरकार बनाई। सोनिया गांधी ने तब खुद प्रधानमंत्री बनने से इनकार करते हुए इस पद पर मनमोहन सिंह की ताजपोशी का फैसला किया, जिसे आज भी कई सियासी जानकार राजनीतिक मास्टरस्ट्रोक मानते हैं।