प्रंधानमंत्री मोदी कल जाएंगे पुणे-हैदराबाद-अहमदाबाद दौरे पर, कोरोना वैक्सीन की तैयारी का लेंगे जायजा

353

भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीन की सुगबुगाहट तेज हो गई है. अलग-अलग कंपनियों की ओर से भारत में बनाई जा रही वैक्सीन की तैयारी का जायजा लेने कल खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद जा सकते हैं. पीएम मोदी के पुणे दौरे की आधिकारिक पुष्टि हो चुकी है.

बताया जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी कल यानी 28 नवंबर को पुणे में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा करेंगे. इसके साथ ही वह हैदराबाद भी जा सकते हैं, जहां भारत बॉयोटेक का ऑफिस है, जो इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के साथ मिलकर कोवैक्सीन नाम से स्‍वदेशी कोरोना वैक्‍सीन तैयार की है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अहमदाबाद भी जा सकते हैं. अहमदाबाद में जायडस कैडिला की फैसिलिटी है, जिसने ZyCov-D नाम से वैक्‍सीन बनाई है, जो दूसरे फेज के ट्रायल में है. अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी, तीनों वैक्सीन कंपनियों से तैयारी पर चर्चा करेंगे और वैक्सीन के वितरण की रणनीति बनाएंगे.

आपको बता दें कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की Covishield रेस में सबसे आगे है. सीरम इंस्टिट्यूट की योजना है कि यूनाइटेड किंगडम में वैक्‍सीन को इमर्जेंसी अप्रूवल मिलते ही भारत में भी इसके लिए अप्‍लाई कर दिया जाएगा. कंपनी ने वैक्‍सीन का रिस्‍क प्रोडक्‍शन पहले से ही कर लिया है.

वहीं, भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन का देशभर में अंत‍िम चरण का ट्रायल चल रहा है. 2021 की पहली तिमाही तक इस वैक्सीन के आने की उम्मीद है, जबकि जायडस कैडिला की ZyCov-D का दूसरे फेज का ट्रायल चल रहा है. कंपनी को उम्‍मीद है कि अगले साल की दूसरी तिमाही तक वैक्‍सीन मार्केट में आ सकती है.