G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे प्रधानमंत्री मोदी – 15 से 16 नवंबर तक बाली में होगी समिट

60
PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 समिट में हिस्सा लेंगे। इस समिट में हिस्सा लेने के लिए वे 15 से 16 नवंबर तक इंडोनेशिया के बाली की यात्रा करेंगे। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को दी। बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के आमंत्रण पर जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री अन्य देशों के नेताओं के साथ अहम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श कर सकते हैं। साथ ही पीएम मोदी कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। वे इस दौरान बाली में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। प्रवक्ता ने बताया कि जी-20 बैठक में तीन कार्यकारी सेशन आयोजित किए जाएंगे, जिनमें खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य और डिजिटल लेनदेन शामिल हैं।

बैठक के समापन सत्र में प्रधानमंत्री मोदी जी-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेंगे। इंडोनेशिया के प्रेसीडेंट विडोडो पीएम मोदी को प्रतीकात्मक रूप से जी20 की अध्यक्षता सौंपेंगे। भारत औपचारिक रूप से 1 दिसंबर 2022 से G20 प्रेसीडेंसी ग्रहण करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here