अर्जेंटीना की जीत पर पीएम मोदी ने कहा- यह मैच यादगार रहेगा..

170
ball
ball

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अर्जेंटीना को विश्व कप जीतने पर बधाई दी और कहा कि फाइनल मुकाबले को फुटबॉल के सबसे रोमांचक मैचों में से एक के रूप में याद किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अर्जेंटीना और मेस्सी के करोड़ों भारतीय प्रशंसक इस शानदार जीत से खुश हैं. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘इसे सबसे रोमांचक फुटबॉल मैचों में से एक के रूप में याद किया जाएगा. अर्जेंटीना को फीफा विश्व कप चैंपियन बनने पर बधाई। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. अर्जेंटीना और मेस्सी के लाखों भारतीय प्रशंसक इस शानदार जीत पर खुशी मना रहे हैं.’

फ्रांस को उनके ‘ शानदार प्रदर्शन’ के लिए बधाई भी दी

दरअसल मोदी ने फ्रांस को उनके ‘ शानदार प्रदर्शन’ के लिए बधाई भी दी. उन्होंने कहा, ‘ फीफा विश्व कप में उत्साहपूर्ण प्रदर्शन के लिए फ्रांस को बधाई. उन्होंने फाइनल तक पहुंचने के रास्ते में अपने कौशल और खेल भावना से फुटबॉल प्रशंसकों का दिल जीता.’ अर्जेंटीना ने फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर विश्व कप जीता. अर्जेंटीना पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4 . 2 से हराकर 36 साल बाद विश्व चैम्पियन बना. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को अर्जेंटीना को फुटबॉल विश्व कप जीतने पर बधाई दी. अर्जेंटीना ने फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर विश्व कप जीता. राहुल गांधी ने कहा कि मैच ने एक बार फिर दिखा दिया कि कैसे खेल सीमाओं से परे लोगों को जोड़ता है. कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने भी शानदार प्रदर्शन और फीफा विश्व कप चैंपियन बनने के लिए अर्जेंटीना को बधाई दी.

उन्होंने ट्विटर कर कहा, ‘मेसी का शानदार खेल जो लाखों प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरा उतरा और एमबाप्पे ने शानदार वापसी के लिए फ्रांस को प्रेरित कर ध्यान खींचा.’ राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘कितना सुंदर खेल! रोमांचक जीत के लिए अर्जेंटीना को बधाई. अच्छा खेले फ्रांस. मेसी और एमबाप्पे दोनों सच्चे चैंपियन की तरह खेले.’ अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे मेस्सी की अधूरी ख्वाहिश पूरी हो गई, जिससे वह 2014 में चूक गए थे. डिएगो माराडोना (1986) के बाद उन्होंने अपनी टीम को विश्व कप दिलाकर महानतम खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया. मैदान पर भारी तादाद में जमा दर्शकों और दुनिया भर में टीवी के सामने नजरें गड़ाये बैठे फुटबॉल प्रेमियों की सांसें रोक देने वाले रोमांचक मैच में पासा पल पल पलटता रहा.

फ़िलहाल लियोनेल मेस्सी ने टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का गोल्डन बॉल पुरस्कार जीता जबकि सर्वाधिक गोल करने वाले फ्रांस के काइलियान एमबाप्पे को गोल्डन बूट मिला. पहले मैच में सउदी अरब के हाथों मिली हार के बाद से शानदार प्रदर्शन के दम पर अर्जेंटीना को फाइनल तक पहुंचाने वाले और फाइनल में दो गोल करने वाले मेस्सी गोल्डन बॉल के हकदार बने.