PM मोदी और इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू की कोरोना वायरस को लेकर फ़ोन पर बात, महामारी के खिलाफ सहयोग बढ़ाने पर जोर

    359

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की। मोदी ने ट्वीट कर बताया कि दोनों ने कोरोना महामारी के खिलाफ दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। साथ ही कृषि, जल और नवाचार (इनोवेशन) जैसे अन्य क्षेत्रों में उठाए गए कदमों की समीक्षा की।

    भारत और इजरायल कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में पहले से सहयोग कर रहे हैं। इजरायल का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भारत में रैपिड टेस्टिंग किट पर ट्रायल कर रहा है। सूत्रों ने बताया कि जब भी समय आएगा तो कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन के बड़े पैमाने पर उत्पादन में भी दोनों देश सहयोग करेंगे।

    इजरायल जल्द ही अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आइएसए) में भी शामिल हो सकता है। इस वैश्विक गठबंधन की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने की थी। मालूम हो कि कोरोना महामारी के बाद से दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर यह चौथी बातचीत थी।

    इजरायली पीएम के कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, ‘दोनों नेताओं ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में इनोवेशन पर एक डिजिटल सम्मेलन आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की है। इसका मकसद संयुक्त रूप से और अधिक सस्ता समाधान खोजना है, जिससे दोनों देशों और पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं को लाभ हो।