PM मोदी की आज कोरोना पर सात राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों संग बैठक

212

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर सात राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से चर्चा करेंगे। ये वे राज्‍य हैं जहां कोरोना वायरस का प्रकोप बाकी राज्‍यों से ज्‍यादा है। भारत में कोरोना से हुई कुल मौतों में से 77 प्रतिशत इन्‍हीं सात राज्‍यों में हुई हैं। वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली बैठक में इन राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री भी हिस्‍सा लेंगे। मीटिंग में कोविड संक्रमण को रोकने के उपायों और रणनीति में बदलाव पर बात होगी। इसके अलावा अनलॉक-5 में गाइडलाइंस कैसी हों, राज्‍यों के फीडबैक के आधार पर उसका भी फैसला हो सकता है। पीएम मोदी ने कोरोना पर पिछली बार 11 अगस्‍त को 10 राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से बात की थी। उनमें से छह इस बार की मीटिंग में भी शामिल होंगे।

आज महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्‍तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्‍ली और पंजाब के मुख्‍यमंत्रियों संग बैठक है। इन सात राज्‍यों में देश के 63 प्रतिशत कोरोना केस हैं। महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्‍ली में मृत्‍यु-दर कम से कम 2 प्रतिशत है, जो कि राष्‍ट्रीय औसत से ज्‍यादा है। हाल के दिनों में इन सातों राज्‍यों में कोरोना के केस बढ़े हैं।

केंद्र सरकार लगातार राज्‍यों के संपर्क में रहकर उनकी स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा बुनियादी सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मदद कर रही है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एम्स (नई दिल्ली) के सहयोग से ई-आईसीयू टेली-कंसल्‍टेशन ऑर्गनाइज किया है। इससे आईसीयू का संचालन करने वाले डॉक्टरों की क्षमताएं बेहतर हुई हैं। सरकार ने एक बयान में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ उच्च स्तर की समीक्षा ने अस्पतालों तथा कोविड स्वास्थ्य सुविधाओं में मेडिकल ऑक्सिजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की है।