फिलीपींस में तूफान ‘राय’ आया, तबाही का ऐसा मंजर किसी ने न देखा होगा

174

फिलीपींस में आए साल के सबसे शक्तिशाली तूफान राय ने भारी तबाही मचाई है. जिसके कारण अब तक 208 लोगों की मौत हो गई है. कम से कम 239 लोग घायल हुए हैं और 52 लापता हैं (Storm in Philippines). पुलिस ने बताया कि तूफान राय ने द्वीपसमूह के दक्षिणी और मध्य क्षेत्रों को तबाह कर दिया है. गुरुवार को तूफान के आने के बाद 300,000 से अधिक लोगों को अपना घर छोड़कर जाना पड़ा है. साथ ही समुद्री तट पर बसे रिसॉर्ट खाली कराए गए हैं. फिलीपींस रेड क्रॉस ने कहा है कि तटीय क्षेत्र पूरी तरह उजड़ गए हैं.

इससे पहले रेड क्रॉस के अध्यक्ष रिचर्ड गॉर्डन ने कहा था, ‘घर, अस्पताल, स्कूल और सामुदायिक इमारतें बुरी तरह बिखर गए.’ तूफान ने घर की छतों को तोड़ दिया, पेड़ जमीन से उखड़ गए, कंक्रीट के बिजली के खंभे गिर गए, लकड़ी के घरों के टुकड़े-टुकड़े हो गए और गांवों में बाढ़ आ गई (Philippines Typhoon Killed). तूफान राय की तुलना साल 2013 में आए तूफान हैयान से की जा रही है. फिलीपींस में योलान्डा कहे जाने वाला हैयान, देश में सबसे शक्तिशाली और खतरनाक तूफान माना जाता है. जिसमें 7,300 से अधिक लोग मारे गए या लापता हो गए.

प्रांतीय गवर्नर आर्थर याप ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर कहा कि इस बार सबसे प्रभावित द्वीपों में से एक बोहोल है. जो अपने समुद्र तटों के लिए जाना जाता है. यहां कम से कम 74 लोगों की मौत हो गई है. सिरगाओ, दीनागाट और मिंडानाओ द्वीपों पर भी व्यापक विनाश हुआ है (Philippines Typhoon Latest). तूफान के कारण हवा की गति 195 किलोमीटर (120 मील) प्रति घंटा हो गई. प्रांतीय सूचना अधिकारी जेफरी क्रिसोस्टोमो ने रविवार को एएफपी को बताया कि दीनागट द्वीप समूह में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है.

सिरगाओ द्वीप पर लोकप्रिय पर्यटन शहर जनरल लूना में भी हालात खराब हैं. लोग यहां क्रिसमस का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं, लेकिन अब उन्हें खाने और पानी के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा है. आपदा एजेंसियों को तूफान से हुए कुल नुकसान का पता लगाने में परेशानी आ रही है क्योंकि कई इलाकों में संचार सेवाएं पूरी तरह ठप हो गई हैं. घरों की बिजली चली गई है. खोज और बचाव के लिए हजारों सैन्य, पुलिस, तटरक्षक बल और दमकल कर्मियों को तैनात किया गया है. भोजन, पानी और चिकित्सा सामग्री ले जाने वाले तटरक्षक और नौसैनिक जहाजों को रवाना कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here