पेंटागन की रिपोर्ट ने बढ़ाई दुनिया की चिंता! चीन काफी तेजी से बढ़ा रहा परमाणु हथियारों का जखीरा, 9 साल में 1000 परमाणु बम का टारगेट

142

चीन को लेकर अमेरिकी रक्षा विभाग की एक रिपोर्ट ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सुपर पावर बनने की चाहत रखने वाला चीन दुनिया को अंधेरे में रखकर चीन अपने परमाणु शक्तियों को लगातार बढ़ा रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका के अधिकारियों ने एक साल पहले जो अनुमान लगाया था, चीन उससे कहीं अधिक तेजी से अपनी परमाणु शक्ति में वृद्धि कर रहा है. इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की योजना शताब्दी के मध्य तक अमेरिकी वैश्विक शक्ति के बराबर पहुंचने या उससे कहीं आगे निकलने में सक्षम होने की है.

रिपोर्ट के अनुसार छह साल के भीतर चीनी परमाणु हथियारों की संख्या बढ़कर 700 तक हो सकती है और 2030 तक यह संख्या 1,000 से ऊपर हो सकती है. हालांकि रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि अभी चीन के पास कितने हथियार हैं. लेकिन एक साल पहले अमेरिकी रक्षा विभाग मुख्यालय पेंटागन ने कहा था कि उसके परमाणु हथियारों की संख्या 200 से कम है और इस दशक के अंत तक इसके दोगुना होने का अनुमान है.

अमेरिका के पास अभी 3,750 परमाणु हथियार हैं और इसे बढ़ाने की उसकी कोई योजना नहीं है. 2003 तक अमेरिका के परमाणु हथियारों की कुल संख्या लगभग 10,000 थी. बाइडन प्रशासन अपनी परमाणु नीति की व्यापक समीक्षा कर रहा है.

पेंटागन की यह रिपोर्ट दिसंबर 2020 तक जुटाई गई जानकारी पर आधारित है और इसलिए इसमें जनरल मार्क मिले की उन चिंताओं को शामिल नहीं किया गया है जो उन्होंने पिछले महीने चीनी हाइपरसोनिक हथियार परीक्षणों को लेकर जतायी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here