लोगों में ब्‍लड क्‍लॉटिंग के मामले आने के बाद ,अमेरिका ने जॉनसन & जॉनसन के वैक्‍सीन पर लगाई रोक

202
Precaution Dose in India

अमेरिका की नियामक संस्‍था ने जॉनसन & जॉनसन के कोरोना वैक्‍सीन पर अस्‍थायी रोक लगाने की अनुशंसा की है. 6 लोगों में ब्‍लड क्‍लॉटिंग के मामले आने के बाद यह अनुशंसा की गई है.यूएस फूड एंड ड्रग एडिमिनिस्‍ट्रेशन (US FDA) की ओर से एक ट्वीट में कहा गया है, ‘आज FDA और CDCgov ने जॉनसन & जॉनसन के कोविड-19 वैक्‍सीन के बारे में बयान जारी किया है. हम ऐहतियात के तौर पर इस वैक्‍सीन के इस्‍तेमाल पर रोक की अनुशंसा करते हैं. ‘

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) और खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में कहा कि वह टीकाकरण के कुछ दिनों बाद छह महिलाओं में खून के थक्के जमने और प्लेटलेट की संख्या घटने की रिपोर्टों की जांच कर रहा है.बयान में कहा गया है कि इस टीके की अमेरिका में 68 लाख से अधिक खुराक दी जा चुकी है.

गौरतलब है कि इससे पहले खून के थक्‍के जमने (Blood clot fears) को लेकर आईं चिंताओं के चलते कुछ यूरोपीय देश AstraZeneca वैक्‍सीन पर भी अस्‍थायी तौर पर रोक लगा लगा चुके हैं. इन देशों में जर्मनी, इटली, फ्रांस जैसे देश भी शामिल हैं.AstraZeneca Vaccine को सिर्फ यूरोपीय देशों ने नहीं रोका है, एशियाई देश इंडोनेशिया ने भी उसके इस्तेमाल को टालने की घोषणा की है जबकि यह वैक्सीन अन्य वैक्सीनों के मुकाबले सस्ती है.