पंकज अडवाणी ने आठवीं बार जीता Asian Billiards का खिताब

302
Pankaj Advani won Asian Billiards

भारत के स्टार क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने एक बार फिर से एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। 36 वर्षीय आडवाणी ने शनिवार को यहां 19वीं एशियाई चैंपियनशिप 2022 के फाइनल में हमवतन ध्रुव सितवाला को छह फ्रेम से हराया। यह उनका आठवां एशियाई और 24वां अंतरराष्ट्रीय खिताब है। 

दो बार के एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियन सितवाला के खिलाफ आडवाणी ने पहला फ्रेम आसानी से जीतने के बाद दूसरे में सेंचुरी ब्रेक से 2-0 से बढ़त बना ली। तीसरे में भी आडवाणी का दबदबा जारी रहा लेकिन सितवाला ने चौथे फ्रेम में वापसी करते हुए अंतर कुछ कम किया। आडवाणी इसके बाद पांचवें फ्रेम में जीत के साथ 4-1 से आगे निकले और फिर छठे में भी जीत हासिल की। सातवां फ्रेम सितवाला के नाम रहा लेकिन आडवाणी ने शानदार ब्रेक से अपने प्रतिद्वंद्वी को 6-2 से पराजित किया।

पंकज ने इससे पहले म्यांमा के पॉक सा की कड़ी चुनौती से पार पाते हुए 5-4 की जीत से फाइनल में जगह बनाई थी। 23 बार विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीत चुके आडवाणी सेमीफाइनल मैच में 2-0 की बढ़त बनाने के बाद इसे 4-2 कर दिया। हालांकि पॉक सा ने अगले दो फ्रेम जीतकर बराबरी हासिल की। जिससे नतीजा निर्णायक फ्रेम से आना था। आडवाणी ने अपनी शानदार लय जारी रखते हुए पॉक सा को 5-4 से पराजित किया।