पाकिस्तान में हैकर्स ने पीएमओ से की ऑडियो क्लिप लीक! खुफिया एजेंसियां जांच में जुटी

219
imran khan and shahbaz sharif
imran khan and shahbaz sharif a

पाकिस्तान की जांच एजेंसी को देश के पीएमओ पर हुए सिक्योरिटी चूक की जांच करने का आदेश दिया गया है. दरअसल, वहां की कॉल की कई ऑडियो ‘क्लिप’ एक कंप्यूटर हैकर ने लीक कर दी है. जांच एजेंसियां कई लीक ऑडियो क्लिप इंटरनेट पर वायरल होने के मद्देनजर इस प्रकरण की जांच करेगी. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, एक हैकर ने न सिर्फ पीएम शहबाज शरीफ, बल्कि पूर्व पीएम इमरान खान की रिकॉर्ड की गई बातचीत की ऑडियो क्लिप भी ‘डार्क वेब’ पर बिक्री के लिए डाल दी है. डार्क वेब इंटरनेट का वह हिस्सा है गैरकानूनी चीज़े बड़ी आसानी से मिल जाती है पर उसे एक्सेस करना बेहद कठिन होता है।

इंटरनेटपर अपलोड की गई, इस तरह की प्रथम लीक क्लिप में पीएम शहबाज और प्रिंसिपल सेक्रेटरी तौकीर शाह के बीच हुई कॉल का हिस्सा है. इसमें शाह को यह कहते सुना जा सकता है कि पीएमएल-एन नेता मरियम नवाज ने उन्हें इंडिया से विद्युत संयंत्र के लिए मशीन के आयात को लेकर अपने दामाद राहिल मुनीर की सहायता करने को कहा था. खबर में कहा गया है कि अखबार को पता चला है कि इस विषय पर शहबाज और शाह के बीच बातचीत आमने-सामने की बैठक में हुई, जिसका मतलब है कि प्रधानमंत्री आवास में कोई जासूसी उपकरण लगाया गया था.

इंटरनेट पर एक अन्य लीक ऑडियो क्लिप में मरियम पीएम शहबाज से वित्त मंत्री मिफताह इस्माइल के बारे में शिकायत करते सुनी जा सकती हैं. एक क्लिप में भतीजी और चाचा (मरियम और शहबाज) पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के बिगड़ते स्वास्थ्य पर बातचीत करते सुने जा सकते हैं. पूर्व में अखबार की एक खबर में कहा गया था कि इंटरनल सिक्योरिटी से जुड़े एक शीर्ष सरकारी अफसर ने खुलासा किया है कि यहां तक कि आधे किमी दूर किसी बंद कमरे में होने वाली चर्चा को सुनने के लिए ‘किरण’ का इस्तेमाल करने वाली आधुनिक गुप्तचरी प्रौद्योगिकी का कुछ विदेशी मिशन उपयोग कर रहे हैं. वे राष्ट्रपति भवन के आसपास मौजूद सभी प्रमुख कार्यालयों की जासूसी कर रहे हैं