Covid in China: चीन में कोरोना से हाहाकार – जीरो कोविड पॉलिसी पर बवाल के बीच तेजी से बढ़ रहा मौत का आंकड़ा

270
CORONA
CORONA IN CHINA

चीन में जीरो कोविड पॉलिसी में ढील देते ही लाखों लोगों के कोरोना संक्रमित होने और लाखों की मौतें होने की आशंका है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने और अंत्येष्टि के लिए इंतजार करना पड़ रहा है, क्योंकि मरीजों व मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अगले तीन माह में चीन में तीन कोरोना लहरों का खतरा है। 10 लाख से ज्यादा मौतों की आशंका जताई गई है। इससे दुनिया भर में चिंता जताई जाने लगी है।

इस बीच चीन के स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने कोविड-19 से दो और मरीजों की मौत होने की जानकारी दी है। दोनों मरीजों की मौत राजधानी बीजिंग में हुई। चीन ने अपनी सख्त ‘‘जीरो कोविड’’ नीति में कुछ छूट दी है, जिसके बाद देशभर में संक्रमण और मौत के मामले बढ़े हैं। चीन ने चार दिसंबर के बाद से कोविड-19 से किसी की मौत न होने का दावा किया था जबकि अनौपचारिक खबरों में संक्रमण के मामले बढ़ने की बात कही गई थी।


इससे पहले यहां लोग सरकार की जीरो कोविड नीति के खिलाफ सड़कों पर उतर आए। इसके तहत देश में लगाए गए प्रतिबंधों से लोग काफी परेशान थे। राजधानी बीजिंग सहित देश के कई शहरों में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। जिसके बाद सरकार को प्रतिबंधों में ढील देनी पड़ी है।