ऑस्कर विजेता हॉलीवुड एक्टर विलियम हर्ट का निधन

410
Hollywood actor William Hurt is no more

हॉलीवुड स्टार विलियम हर्ट का निधन हो गया है. विलियम के बेटे विल ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी. उन्होंने लिखा कि हमें बहुत दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि विलियम हर्ट, मेरे पिता और ऑस्कर विनिंग एक्टर का 13 मार्च 2022 को निधन हो गया है. 72 बर्थडे से 1 हफ्ते पहले ही वह हम सभी को छोड़कर चले गए. वह शांति से बिना किसी को परेशान करे गए. पूरा परिवार उनके जाने से सदमे में है इस वजह से हम सभी आपसे ऐसे वक्त में प्राइवेसी चाहते हैं. बता दें कि विलियम हॉलीवुड के दिग्गज स्टार रहे हैं. उन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्में देकर दर्शकों का दिल जीता है.

विलियम ने अपने करियर के शुरुआत में कई इंटलैक्चुल किरदार निभाए हैं. लेकिन इसके बाद उन्होंने कई साइंस फिक्शन और मार्वल की फिल्मों में काम किया.

विलियम हर्ट 1980 में एक्टिव स्टेज एक्टर थे और ऑफ ब्रोडवे के प्रोडक्शंस में काम करते थे. उन्हें 1985 में पहला टोनी अवॉर्ड नॉमिनेशन मिला था ब्रोडवे के प्रोडक्शन हर्लीबर्ली के लिए. विलियम का डेब्यू फिल्म रोल 1980 में साइंस फिक्शन थ्रिलर ऑल्टर्ड स्टेट्स के लिए था जिसमें उन्होंने साइंटिस्ट का किरदार निभाया था. इसके लिए उन्हें न्यू स्टार ऑफ द ईयर के लिए गोल्डन ग्लोब नॉमिनेशन भी मिला था. इतना ही नहीं विलियम को 1980 के मिड में 3 बार एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया था. इसमें किस ऑफ स्पाइडर वुमन, चिल्ड्रन ऑफ लेसर गॉड और ब्रोडकास्ट न्यूज शामिल हैं. किस ऑफ द स्पाइडर वुमन के लिए वह जीते थे.

विलियम हमेशा टॉप डायरेक्टर्स के साथ काम करते थे. उनकी पहली 5 फिल्मों को केन रसेल, पीटर येट्स, लॉरेंस कसदान, माइकल एप्टेड और हेक्टर बाबेंसो शामिल हैं. उन्होंने केन के साथ 2 और फिल्में द एक्सीडेंटल टूरिस्ट और आई लव यू टू डेथ की.

बता दें कि साल 2018 में ये पता चला था कि हर्ट को टर्मिनल प्रोस्टेट कैंसर था जो हड्डी तक फैल गया था.

विलियम की पर्सनल लाइफ
विलियम की पहली शादी 1971 से 1982 तक एक्ट्रेस मैरी बेथ हर्ट से हुई थी. जब वे शादीशुदा थे, तब सैंड्रा जेनिंग्स के साथ उनका रिलेशनशिप शुरू हुआ, जिनके बेटे के साथ गर्भावस्था के कारण विलियम का मैरी बेथ हर्ट से तलाक हो गया था. 6 साल बाद एक हाई-प्रोफाइल अदालती मामला सामने आया जिसमें जेनिंग्स ने दावा किया कि वह दक्षिण कैरोलिना कानून के तहत उनकी आम कानून पत्नी थी और इस तरह उनकी कमाई के हिस्से की हकदार थीं. न्यूयॉर्क की एक अदालत ने विलियम के पक्ष में फैसला सुनाया, लेकिन अभिनेता का प्रसिद्धि के साथ तनावपूर्ण संबंध बना रहा.