न्यूजीलैंड का शानदार आगाज, विंडीज को पारी और 134 रनों से हराया

222

न्यूजीलैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन वेस्टइंडीज को पारी और 134 रनों से हराकर घरेलू टेस्ट सत्र की शुरुआत जीत के साथ की. इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ सभी चारों घरेलू टेस्ट जीतने के अभियान का आगाज किया.

टीम अगर चारों टेस्ट जीतने में सफल रहती है और भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का नतीजा उसके पक्ष में रहता है तो टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष दो टीमों में जगह बना लेगी. वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 की जीत से न्यूजीलैंड के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में इंग्लैंड को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंचने की उम्मीद है.

वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत दूसरी पारी में 6 विकेट पर 196 रनों से की और उसे पारी की हार टालने के लिए 185 रन और चाहिए थे. वेस्टइंडीज की टीम हालांकि 247 रन पर ढेर हो गई.

न्यूजीलैंड ने पहली पारी 7 विकेट पर 519 रन बनाने के बाद घोषित की थी, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 138 रन ही बना सकी थी.

न्यूजीलैंड को हालांकि दिन की पहली सफलता के लिए 16 ओवरों इंतजार करना पड़ा. काइल जेमिसन (42 रन पर 2 विकेट) ने अल्जारी जोसेफ को आउट करके जर्मेन ब्लैकवुड के साथ 7वें विकेट की उनकी 155 रनों की साझेदारी का अंत किया. जोसेफ ने 125 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्के की मदद से 86 रन बनाए.

ब्लैकवुड और जोसेफ उस समय मैदान पर साथ आए थे जब टीम दूसरी पारी में 89 रन पर छह विकेट गंवा चुकी थी.

दिन की शुरुआत 80 रनों से करने वाले ब्लैकवुड ने अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया. वह हालांकि 141 गेंदों में 104 रन बनाने के बाद नील वैगनर (66 रन पर चार विकेट) की गेंद पर टिम साउदी को कैच दे बैठे. उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्के मारे.

वैगनर ने शेन गैब्रिएल (0) को बोल्ड कर न्यूजीलैंड को जीत दिलाई. शेन डाउरिच चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे.