जोकोविच पांचवीं बार बने इटालियन ओपन चैंपियन, 36वीं मास्टर्स ट्रॉफी जीत नडाल को पीछे छोड़ा

337
NOVAK DJOKOVIC
NOVAK DJOKOVIC

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने रिकॉर्ड 36वीं बार एटीपी मास्टर्स 1000 ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया। सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच ने सोमवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्टजमैन को मात दी। उन्होंने पांचवीं बार इटालियन ओपन का खिताब जीता। जोकोविच ने एटीपी मास्टर्स 1000 का अपना पहला फाइनल खेल रहे आठवीं वरीयता प्राप्त श्वार्टजमैन को सीधे सेटों में 7-5, 6-3 से हराया।

इस जीत के साथ ही जोकोविच अब सबसे ज्यादा एटीपी मास्टर्स का खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने स्पेन के दिग्गज राफेल नडाल को पछाड़ा है। नडाल ने 35 और रोजर फेडरर ने 28 बात एटीपी मास्टर्स का खिताब जीता था।

इतना ही नहीं जोकोविच ने अब रोम ओपन का खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने 33 साल की उम्र में यह ट्रॉफी जीती है। वहीं जोकोविच के इस साल के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 32 में से कुल 31 मैच में जीत दर की है। साथ ही 2020 में कुल चार ट्रॉफियां जीती हैं।

जोकोविच ने दुनिया का नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रहते हुए 287 हफ्ते पूरे किए। उन्होंने इस मामले में पीट संप्रास (286 हफ्त) को पीछे छोड़ा। रिकॉर्ड फेडरर (310 हफ्ते) के नाम है। इवान लेंडल (270 हफ्ते) चौथे और जिमी कॉनर्स (268 हफ्ते) पांचवें नंबर पर हैं।

दुनिया की नंबर दो टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप ने पहली बार इटालियन ओपन का खिताब जीत लिया। तीसरी बार फाइनल खेल रही रोमानियाई खिलाड़ी चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा के चोट के कारण फाइनल मुकाबले के बीच से हटने के कारण चैंपियन बनीं।

गत चैंपियन प्लिस्कोवा जब मुकाबले से हटीं तक हालेप ने पहला सेट 6-0 से जीता था और दूसरे में 2-1 से आगे थी। हालेप की यह लगातार 14वीं जीत है। उन्होंने इस सत्र का लगातार तीसरा और कॅरिअर की 22वीं डब्ल्यूटीए ट्रॉफी जीती। हालेप ने फरवरी में दुबई चैंपियनशिप और पिछले महीने प्राग ओपन का खिताब जीता था। हालेप 2017 और 18 में यहां उपविजेता रही थीं।