उत्तर कोरिया ने कम दूरी वाली दो मिसाइलों का किया परीक्षण

238
North Korean dictator KIm Jong Un
North Korean dictator KIm Jong Un

उत्तर कोरिया ने कम दूरी की मिसाइलों का लंबे समय बाद फिर से परीक्षण किया है। यह जानकारी अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने दी है। हालांकि अमेरिका ने इसके बावजूद कहा है कि वह उत्तर कोरिया की इस कार्रवाई को उकसावे वाली नहीं मानता है। साथ ही यह भी कहा कि वह इन परीक्षणों के बाद भी उत्तर कोरिया से वार्ता के लिए तैयार है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के कार्यकाल में पहली बार मिसाइल परीक्षण किया उत्तर कोरिया पहले ही अमेरिका से बातचीत का प्रस्ताव ठुकरा चुका है। उसने कहा था कि जब तक अमेरिका उसके प्रति शत्रुता वाली नीतियां खत्म नहीं करता, वह बातचीत नहीं करेगा।

इस बीच, बाइडन प्रशासन के के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कोरिया ने ऐसे मिसाइलों का परीक्षण किया है, जिन पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का प्रतिबंध नहीं है।

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि रविवार को उत्तर कोरिया के पश्चिमी तट से दो क्रूज मिसाइलें दागी गईं। जनवरी में बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद से उत्तर कोरिया ने पहली बार मिसाइल का परीक्षण किया। इसे लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि बहुत कुछ नहीं बदला है। उन्होंने जो किया वह कोई नई बात नहीं है, यह एक सामान्य सैन्य गतिविधि है।

उत्तर कोरिया से संबंधित मुद्दों पर अगले सप्ताह जापान और दक्षिण कोरिया के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर पर अमेरिका ने पहली बार त्रिपक्षीय वार्ता आयोजित करने की योजना बनाई है।

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, उत्तर कोरिया नीति की समीक्षा अंतिम चरण में हैं और अगले सप्ताह जापान-दक्षिण कोरिया के एनएसए इसके नतीजों व अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। अधिकारी ने कहा- हम अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के बीच व्यापक मुद्दों पर एक मजबूत चर्चा का इंतजार कर रहे हैं ताकि हमारे त्रिपक्षीय सहयोग को गहरा किया जा सके।