Nivar Cyclone: PM मोदी ने निवार से हुए नुकसान का लिया जायजा, मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये देने की घोषणा

199

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्‍वामी से चक्रवात निवार से हुए नुकसान के बारे में जानकारी लेते हुए राज्‍य में ताजा हालात की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में चक्रवात से जान गंवाने वालों के आश्रितों के लिए मुआवजा की घोषणा की। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दी जाएगी।

पीएमओ ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्‍वामी से बात की। बातचीत के दौरान उन्‍होंने राज्य में चक्रवात एवं भारी बारिश के कारण पैदा हुए हालात पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने मृतकों के प्रति शोक संवेदना और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। पीएमओ ने अपने बयान में कहा है कि तमिलनाडु में राहत एवं बचाव कार्य में मदद के लिए केंद्रीय दलों को भेजा जा रहा है।

इस बीच भीषण निवार तूफान शुक्रवार सुबह कमजोर पड़कर आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय क्षेत्र तथा इससे लगे मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब के क्षेत्र में बदल गया। मौसम विभाग के अनुसार निवार से जुड़ा चक्रवाती प्रवाह समुद्र तल से 4.5 किलोमीटर ऊपर तक पहुंच गया है। यह अगले 12 घंटे में उत्तर की ओर बढ़ कर और कमजोर पड़ेगा। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी तथा दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में अगले 12 घंटे तक मौसम खराब रहने और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी दी है।