बिल गेट्स: आने वाले चार से छह महीने में बदतर हो सकती है कोविड-19 की स्थिति

484

कोरोना वायरस महामारी के अगले चार से छह महीने काफी बुरे हो सकते हैं। यह बात माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने रविवार को कही। उनकी संस्था (बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन) कोरोना वैक्सीन के विकास और आपूर्ति के प्रयासों में योगदान दे रही है। हाल के हफ्तों में, अमेरिका में संक्रमण, मौत और अस्पताल में भर्ती होने के रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं। 2015 में ही ऐसी बीमारी की चेतावनी देने वाले गेट्स ने कहा कि उन्हें लगा कि अमेरिका इस महामारी से निपटने में अच्छा काम करेगा।

गेट्स ने सीएनएन से कहा कि अफसोस की बात है कि अगले चार से छह महीने महामारी के सबसे खराब समय हो सकते हैं। इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) का पूर्वानुमान है कि 200,000 से अधिक मौतें होंगी। मास्क पहनने और शारीरिक दूरी को बनाए रखने जैसे नियमों का पालन करके इतनी संख्या में मौतों से बचा जा सकता है। कोरोना के कारण अमेरिका में अभी तक दो लाख 90 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

गेट्स ने यह भी कहा, ‘कुल मिलाकर जब मैंने 2015 में भविष्यवाणी की थी, तब मैंने मरने वालों की संख्या अधिक होने की आशंका जाहिर की थी। ऐसे में वायरस अभी के मुकाबले और जानलेवा हो सकता है। हमने अभी बुरा दौर नहीं देखा है। लेकिन जिस चीज ने मुझे चौंका दिया है, वह यह है कि अमेरिका और दुनिया भर में आर्थिक प्रभाव मेरे पूर्वानुमानों की तुलना में बहुत अधिक है।’ गेट्स ने कहा कि उनकी फाउंडेशन टीकों के लिए बहुत सारे शोधों को फंडिंग कर रही है।

दुनियाभर में कोरोना के 7 करोड़ 11 लाख से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। वहीं, 16 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। यहां अब तक एक करोड़ 61 लाख से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं और दो लाख 98 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।