भूकंप के झटके से कापी नेपाल की धरती, तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 दर्ज की गई..

126
nepal
nepal

नेपाल के काठमांडू में कल रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. यहां रविवार की रात 4.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. देश के भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र के अनुसार कल रात 10 बजकर 53 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 दर्ज की गई. भूकंप का केंद्र काठमांडू के पश्चिम में 50 किलोमीटर दूर धाडिंग जिले में था.

दरअसल कल रात 10:53 पर काठमांडू के लोग गहरी नींद में सो रहे थे उस समय आए इस भूकंप को लगभग सभी ने महसूस किया. बताया गया कि भूकंप काठमांडू और आसपास के अन्य जिलों में भी महसूस किया गया. हालांकि, संपत्ति के नुकसान या किसी के हताहत होने की अभी तक कोई जानकारी नहीं है.

बिहार के पटना समेत कई अन्‍य जगहों पर भी भूकंप
आपको बता दें कि अक्टूबर में भी काठमांडू में भूकंप आया था. तब नेपाल में भूकंप के झटके महसूस होने के साथ ही इसका असर नेपाल से सटे भारत के सीमावर्ती राज्‍यों में भी देखने को मिला. बताया गया कि बिहार के पटना समेत कई अन्‍य जगहों पर भी भूकंप को महसूस किया गया था हालांकि तब भी कहीं से किसी तरह की कोई जानमाल हानि नहीं हुई थी.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भूकंप विज्ञान के लिए राष्ट्रीय केंद्र द्वारा बताया गया था, 19 अक्‍टूबर की दोपहर 2.52 बजे नेपाल के काठमांडू में भूकंप आया था. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 5.1 मापी गई. भूकंप का केंद्र काठमांडू के पूर्व में 53 किलोमीटर दूर था. यह जमीन से 10 किलोमीटर नीचे की गहराई में आया था.