भारत की कूटनीति को बढ़ावा देने के लिए सेनाध्यक्ष एमएम नरवाने आज यूएई और सऊदी अरब के छह दिवसीय यात्रा के लिए हुए रवाना

    292

    भारत की कूटनीति को बढ़ावा देने के लिए सेनाध्यक्ष एमएम नरवाने आज से संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब के एक हफ्ते की यात्रा पर हैं। बुधवार यानि आज से शुरू हो रही यह यात्रा सोमवार 14 दिसंबर को खत्म होगी। हाल के वर्षों में इन देशों के साथ भारत के संबंध काफी मजबूत हुए हैं। यह इसका ही नतीजा है कि कश्मीर पर पाकिस्तान को इन देशों का समर्थन मिलना बंद हो गया है।

    सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और सऊदी अरब की छह दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हो गए। वह रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में रणनीतिक सहयोग पर काम करेंगे। सामरिक रूप से अहम इन खाड़ी देशों में पहली बार कोई भारतीय सेना प्रमुख जा रहा है। सेना प्रमुख का यह दौरा इन दोनों देशों के साथ भारत की बढ़ती रणनीतिक साझेदारी को दर्शाता है।

    सेना के जारी बयान के अनुसार जनरल नरवाने का नौ से 14 दिसंबर तक चलने वाला यह दौरा इन दो देशों के साथ इजरायल के संबंधों में सुधार के घटनाक्रम को देखते हुए अहम है। अरसा पहले ईरान के सर्वोच्च परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फकरिजादेह का मारा जाना भी खास है। वह 13 व 14 दिसंबर को सऊदी अरब में रहेंगे। सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवाने का यह दौरा पश्चिम एशिया के देशों और भारत के बीच रिश्तों के लिए काफी अहम माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, अपने दौरे पर वे अपने समकक्ष और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलेंगे।