NASA अंतरिक्ष यात्रियों समेत स्पेसएक्स कैप्सूल मैक्सिको की खाड़ी में उतरा

484
स्पेसएक्स कैप्सूल मैक्सिको की खाड़ी में उतरा

स्पेस शटल युग की शुरुआत से यह अमेरिका का पहला क्रू स्पेसशिप है जो अंतरिक्ष में कक्षा में प्रवेश कर सुरक्षित रूप से रविवार को मैक्सिको की खाड़ी में उतरा है. स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन एंडेवर के चार मुख्य पैराशूट धीरे-धीरे नीचे उतरे जब स्पेसशिप 2:48 बजे (1848 जीएमटी) पेन्सकोला के तट से उतरा. दो अंतरिक्ष यात्रियों में से एक पायलट डौग हर्ले ने कहा, “यह वास्तव में हमारे लिए सम्मान की बात है.”

हर्ले और कमांडर बॉब बेहेनकेन जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर दो महीने बिताए उनको लेने के लिए एक रिकवरी बोट भेजी गई. इस मिशन की कामयाबी से साफ हो गया कि अमेरिका अपने अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने और उन्हें वापस लाने की क्षमता रखता है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जो दो महीने पहले कैप्सूल की लॉन्चिंग के लिए फ्लोरिडा गए थे, ने इसकी सुरक्षित वापसी की प्रशंसा की. ट्रंप ने कहा, “सभी को धन्यवाद! दो महीने के मिशन के बाद नासा के अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर लौट आए हैं.”

2011 में अंतिम अंतरिक्ष शटल के उड़ान भरने के बाद से अमेरिका को इस उद्देश्य के लिए रूस पर निर्भर रहना पड़ा है.
ये मिशन एलोन मस्क के स्पेसएक्स के लिए भी एक बड़ी जीत है. अमेरिका ने दोनों कंपनियों को उनके “स्पेस टैक्सी” कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए लगभग 7 बिलियन डॉलर का भुगतान किया है. हालांकि एयरोस्पेस दिग्गज बोइंग के प्रयास बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं.