मौसम विभाग का दावा, क्रिसमस से पहले लखनऊ में बढ़ेगी ठिठुरन..

40
lucknow
lucknow

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ठंडी हवा चलने की वजह से ठिठुरन बढ़ गई है. यही नहीं अब सुबह के वक्त कोहरा भी नजर आने लगा है और रात को लोग सड़क किनारे आग सेंकते हुए नजर आने लगे हैं. तेज हवा की वजह से अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है. अचानक से बढ़ी ठंड की वजह से लोगों ने गर्म कपड़ों की शॉपिंग तेज कर दी है.

दरअसल क्रिसमस से पहले लखनऊ पर कोहरे की चादर चढ़ जाएगी और सुबह और रात दोनों के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जाएगी. यह दावा है मौसम विभाग का है. हालांकि इस बार दिसंबर बीतने के करीब है लेकिन लखनऊ में उस तरह की सर्दी नहीं पड़ी है, जैसी पिछले कई सालों से पड़ती आ रही थी. सुबह 10 बजे के बाद निकलने वाली तेज धूप की वजह से लखनऊ में लोगों को सर्दी का एहसास नहीं हो रहा था, लेकिन अब सर्द हवा ने लखनऊ का मिजाज पूरी तरह से बदल दिया है. यही वजह है कि आनेवाले अगले 3 दिनों के अंदर यह सर्दी और बढ़ेगी और तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी.

कोहरा भी नजर आएगा और सर्दी भी बढ़ेगी
लखनऊ के मौसम केंद्र के साइंटिस्ट-सी मोहम्मद दानिश के मुताबिक, सर्दी दिसंबर में इस बार वैसी नहीं हुई है जैसी पिछले कई सालों से होती थी. लेकिन अगले 2 या 3 दिन के अंदर लोगों को कोहरा भी नजर आएगा और सर्दी भी बढ़ेगी. तापमान भी गिरेगा. उन्होंने बताया कि ईस्ट उत्तर प्रदेश में इस बार सर्दी सामान्य रहेगी जबकि वेस्टर्न उत्तर प्रदेश में सामान्य से अधिक रहेगी. उन्होंने बताया कि सर्दी का असर नजर आने लगा है. फ़िलहाल दिसंबर से लेकर फरवरी तक सर्दी ईस्ट यूपी में सामान्य ही रहेगी जबकि वेस्टर्न यूपी में सामान्य से अधिक हो सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here