पूर्व सीएम चन्‍नी के नक़्शे कदम पर चलने की तैयारी में है मान सरकार !

47
punjab
punjab

पंजाब में हर व्‍यक्ति को अपने घर का अधिकार देने और घर नाम करने के लिए पंजाब सरकार एक योजना चला रही है जिसके तहत लाल डोरा के तहत आने वाली जमीनों पर बने घरों का अधिकार दिया जा रहा है. पंजाब के पूर्व सीएम चन्‍नी के कार्यकाल में शुरू की गई इस योजना को लेकर अब भगवंत मान सरकार में मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ ने अधिकारियों को मेरा घर मेरे नाम योजना के अंतर्गत चल रहे कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं.

दरअसल जानकारी देते हुए कहा गया कि राज्य के 4200 से अधिक गांवों में ड्रोन मैपिंग का काम मुकम्मल हो चुका है और बाकी गांवों में भी काम चल रहा है. जबकि इस योजना में कुल 127000 गांवों में मौजूद लाल डोरा की जमीनों पर बने मकानों या संपत्ति का अधिकार देने का काम किया जाएगा. मुख्‍य सचिव ने कहा कि लाल लकीर की हदबंदी के लिए सभी जिलों में डीजीपीएस डिवाइस का प्रयोग किया जा सकता है, जिससे काम में तेजी लाई जा सके. उन्होंने ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग को निर्देश दिए कि जिलों को डीजीपीएस के लिए फंड जारी किये जाएं. उन्होंने कहा कि इस कार्य को मिशन मोड पर पूरा करने के लिए कोई कसर बाकी न छोड़ी जाए.

फ़िलहाल पीएलआरएस को हिदायत देते हुए उन्‍होंने कहा कि वह योजना को लागू करने के दौरान तैयार किये गए रिकॉर्डों की सॉफ्ट कॉपी मेंटेन करके रखें. इसी तरह उन्होंने कहा कि योजना के दौरान तैयार किये गए रिकॉर्ड की हार्ड कॉपी सम्बन्धित पटवारी के पास रहेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here