बंगाल: ममता बनर्जी के 43 मंत्रियों ने ली शपथ, कुछ विधायक वर्चुअली हुए कार्यक्रम में शामिल

508

बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद तीसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री बनीं ममता बनर्जी के कैबिनेट के मंत्रियों को सोमवार को शपथ दिलाई। राजभवन के थ्रोन हॉल में ममता बनर्जी की उपस्थिति में सुबह 10:45 बजे राज्यपाल ने कुल 43 मंत्रियों को शपथ दिलाई। मंत्रिमंडल में आठ महिलाएं हैं। वहीं, कोविड-19 से संक्रमित होने के चलते तीन मंत्रियों अमित मित्रा, ब्रात्य बसु व रथीन घोष ने वर्चुअल तरीके से मंत्री पद की शपथ ली। 43 सदस्यीय नए मंत्रिमंडल में पूर्ववर्ती सरकार में मंत्री रहे कई पुराने चेहरे को इस बार भी मौका दिया गया है। वहीं मंत्रिमंडल में 18 नए चेहरे भी हैं, जिन्हें पहली बार मौका दिया गया है।

शपथ ग्रहण में 43 सदस्यीय मंत्रिमंडल में पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी, पूर्व आइपीएस अधिकारी हुमायूं कबीर सहित कई नए चेहरे हैं, जो पहली बार ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं।पूर्व वित्त मंत्री अमित मित्रा इस बार स्वास्थ्य कारणों से चुनाव नहीं लड़े थे, लेकिन इसके बावजूद उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।मंत्रिमंडल में 24 कैबिनेट दर्जे के मंत्री हैं, तो 10 को स्वतंत्र प्रभार और नौ राज्य दर्जा के मंत्री हैं।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद अपराह्न तीन बजे राज्य सचिवालय नवान्न में राज्य मंत्रिमंडल की पहली बैठक भी है।इस बैठक में ही सभी मंत्रियों के विभागों का बंटबारा किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार ममता बनर्जी गृह विभाग और स्वास्थ्य विभाग खुद अपने पास रखेंगी, जबकि पुराने मंत्रियों के विभागों में कुछ फेरबदल हो सकते हैं।