दिवाली के अवसर पर ब्रिटेन में महात्मा गांधी की याद में जारी किया गया सोने-चांदी का सिक्का

255

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान दुनिया को अहिंसा की सीख देने वाले महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के जीवन और विरासत को पहली बार ब्रिटेन (Britain) में विशेष संग्राहक सिक्के (Collector’s Coin) के माध्यम से याद किया जाएगा. ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने गुरुवार को यह घोषणा की.

यह गोल सिक्का हिंदू त्योहार दीपावली (Hindu Festival Diwali) के उपलक्ष्य पर रॉयल मिंट के संग्रह का हिस्सा होगा, जिस पर भारत का राष्ट्रीय पुष्प कमल और गांधी का एक प्रसिद्ध कोट ‘‘मेरा जीवन ही मेरा संदेश है’’ अंकित है. ऐसा पहली बार है जब किसी आधिकारिक ब्रिटिश सिक्के के माध्यम से गांधी को याद किया जाएगा.

सुनक ने एक बयान में कहा, ‘‘एक हिंदू होने के नाते दीपावली पर इस सिक्के को जारी करने पर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. महात्मा गांधी ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में एक अहम भूमिका निभाई और पहली बार किसी ब्रिटिश सिक्के के माध्यम से उनके उल्लेखनीय जीवन को स्मरण किया जाना शानदार है.’’

पांच पाउंड का यह सिक्का सोने और चांदी से बनाया जाएगा और यह वैध मुद्रा है. हालांकि, इसे सामान्य मुद्रा चलन के लिए नहीं बनाया गया है. दीपावली के अवसर पर गुरुवार से यह बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. इसके साथ ही एक ग्राम और पांच ग्राम की सोने की छड़ें और धन-धान्य की देवी लक्ष्मी को दर्शाने वाली पहली ब्रिटिश सोने की छड़ भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगी.

सुनक ने जीवन के सभी क्षेत्रों में अल्पसंख्यक समुदायों के योगदान का उचित प्रतिनिधित्व करने के अभियान के हिस्से के तहत पिछले साल एक नया ‘‘डायवर्सिटी बिल्ट ब्रिटेन’’ सिक्का जारी किया था. ब्रिटेन के विविध इतिहास का जश्न मनाने वाले लगभग एक करोड़ सिक्के अक्टूबर 2020 में चलन में आए.