मधुबाला को दिल ने भी दिया था ‘धोखा’, 36 साल की उम्र में ही दुनिया छोड़ गई थी इस बीमारी से हुआ था एक्ट्रेस का निधन

1335

14 फरवरी 1933 को दिल्ली में जन्मीं मधुबाला का असली नाम बेगम मुमताज जहां देहलवी था। कुल 11 भाई बहनों में मुमताज 5वें नंबर पर थीं। मधुबाला की खूबसूरती ऐसी थी कि 9 वर्ष की उम्र में मधुबाला को फिल्म ‘बसंत’ में नायिका की बेटी की भूमिका मिल गई। इसके बाद मधुबाला ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और काम करती रहीं। मधुबाला का जीवन कभी भी आसान नहीं रहा, उनके आखिरी वक्त में उनके पति किशोर कुमार तक उनके साथ नहीं थे।

दरअसल मधुबाला के दिल में एक छेद था और इस बात का पता उन्हें 1950 के दशक के मध्य में फिल्म ‘मुगल ए आजम’ की शूटिंग के दौरान लग गया था। लेकिन अपने बड़े परिवार की जिम्मेदारियों के तले दबे होने के कारण और अपने करियर की बुलंदी पर होने की वजह से मधुबाला ने इस गंभीर बीमारी को गंभीरता से नहीं लिया। ऐसे में धीरे धीरे ये बीमार और बड़ी हो गई।

जब अदालत में दिलीप कुमार ने कहा था, ‘हां मैं मधुबाला से प्यार करता हूं और उसे हमेशा प्यार करता रहूंगा’
एक ओर जहां प्रेम नाथ से लेकर दिलीप कुमार और किशोर कुमार तक, हर किसी से प्यार में मधुबाला को निराशा मिल तो वहीं खुद मधुबाला के दिल तक ने उन्हें धोखा दे दिया। बीमारी के वक्त मधुबाला किशोर कुमार के साथ थीं। बताया जाता है कि ऐसे वक्त में भी पति किशोर कुमार ने उन्हें अपने साथ नहीं रखा और अलग रहने के लिए भेज दिया था। वहीं किशोर कुमार, मधुबाला का हालचाल भी दो- चार महीनों में एक बार लिया करते थे।

अपने बुरे वक्त में भी पति से दूर होने के कारण और एक दम अकेली होनें के कारण मधुबाला अधिक विचलित और दुखी रहने लगी थीं। एक ओर जहां मानसिक रूप से मधुबाला टूट रहीं थीं, तो वहीं दूसरी ओर शारीरिक रूप से भी बेहद कमजोर हो गई थीं। जिसके बाद आखिरकार 23 फरवरी 1969 को 36 बरस की उम्र में मधुबाला ने दम तोड़ दिया और इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

मधुबाला ने करीब करीब अपने 20 साल के करियर में करीब 70 फिल्मों में काम किया। 1942 से 1962 के बीच मधुबाला की सिर्फ 20 फिल्में सुपर हिट साबित हुईं, जबकि बाकी या तो फ्लॉप रहीं या फिर औसत। लेकिन बड़ी बात ये ही महज 20 सुपरहिट फिल्मों के बाद भी मधुबाला का जादू कुछ ऐसा था कि वो आज भी करोड़ों दिलों में बसती हैं। फिल्मों के अलावा बात मधुबाला के निजी जीवन की करें तो दिलीप कुमार के साथ उनका इश्क लंबा रहा। लेकिन जब पिता के विरोध की वजह से रिश्ता कभी शादी की चौखट तक नहीं पहुंचा, ऐसे में मधुबाला ने किशोर कुमार के साथ निकाह कर लिया था।

गौरतलब है कि मधुबाला ने किशोर कुमार और दिलीप कुमार के साथ सबसे अधिक हिट फिल्में दीं। मधुबाला की हिट लिस्ट में मुगल ए आजम, तराना, अमर, संगदिल, चलती का नाम गाड़ी, महलों के ख्वाब, झुमरू, हाफ टिकट, हावड़ा ब्रिज, बरसात की रात, गेट वे ऑफ़ इंडिया, मिस्टर या मिसेज, शीरी फरिहाद, यहूदी की लड़की, काला पानी, जाली नोट, पासपोर्ट, कल हमारा है, इंसान जाग उठा, दो उस्ताद और फाल्गुन मुख्य रूप से शामिल हैं।