लुधियाना में कोरोना की रफ़्तार हुई कम, रिकवरी रेट 93.03 फीसद पहुंचा, अब सिर्फ 717 एक्टिव केस हैं

153

शहर में काेराेना की रफ्तार कम हाे रही है। जिले में अब तक 23942 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें से 22288 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। इससे जिला प्रशासन और सेहत विभाग ने राहत की सांस ली है। जिले में इस समय कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 93.03 फीसद तक पहुंच गई है। इस समय कोरोना के 717 एक्टिव केस हैं। इसमें से 517 मरीज होम आइसोलेशन, 18 मरीज सिविल अस्पताल और 95 मरीज निजी अस्पतालों में हैं।

मोहनदेई ओसवाल अस्पताल के मनोचिकित्सक डा. हरप्रीत सिंह कहते हैं कि उनके पास भी रोजाना दो से तीन मरीज ऐसे आ रहे हैं, जिन्हें पहले कोरोना हुआ था और अब वह डिप्रेशन व अनिद्रा के शिकार हो रहे हैं। मरीजों के मन में डर है कि कहीं फैमिली में भी किसी को कोरोना न हो जाए।

इस तरह के मरीजों का इलाज हम मेडिसन व काउंसलिंग से कर रहे हैं। मेडिटेशन से मानसिक तनाव कम होता है। अब ऐसी कई अच्छी मेडिसन आ गई हैं, जो कम समय में तनाव को कम करने में काफी प्रभावी साबित हो रही हैं।

राहत की बात ये है कि शनिवार को एक्टिव केसों में भी गिरावट आई है। जिले में इस अब 700 एक्टिव केस हैं। इनमें से 530 होम आइसोलेशन, 21 केस सिविल अस्पताल व 96 केस निजी अस्पतालों में हैं।