प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकथॉन समारोह को संबोधित करेंगे

455

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये 1 अगस्त को दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकथॉन के ग्रैंड फिनाले को संबोधित करेंगे. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकथॉन के समारोह को संबोधित करेंगे.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 (सॉफ्टवेयर) का आयोजन जाएगा. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) हैकथॉन का आयोजन कर रहा है. जारी बयान के मुताबित केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने शुक्रवार को स्मार्ट इंडिया हैकथॉन को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. इसमें हैकथॉन में हासिल की गई उपलब्धियों पर चर्चा की गई.

कोरोना महामारी के मद्देनजर हैकथॉन का ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम का आयोजन स्पेशल प्लेटफॉर्म के जरिये किया जाएगा. इसमें देशभर के प्रतिभागी हिस्सा लेंगे. बहरहाल, इस ऑनलाइन ग्रैंड फिनाले में 10 हजार से ज्यादा प्रतिभागी हिस्सा लेंगे और वे इस दौरान सरकारी विभागों और उद्योग की कुछ कठिन समस्याओं के लिए अभिनव डिजिटल समाधान विकसित करने की कोशिश करेंगे.

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से संयुक्त रूप से शुरू किया गया एक राष्ट्रीय कैंपेन है. इस कार्यक्रम के तहत देशभर के छात्रों को रोजमर्रा की समस्याओं को इनोवेशन और प्रॉब्लम सॉल्विंग माइंडसेट से हल करने के लिए एक प्लेटफॉर्म मुहैया कराया जाता है. यह स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020 चौथा संस्करण है. 2017, 2018 और 2019 में भी हैकथॉन आयोजित किए जा चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here