IPL 2020 को मिली भारत सरकार की हरी झंडी, 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा

538
IPL 2020 Season

आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग खत्म हो चुकी है. BCCI के मुताबिक IPL के लिए भारत सरकार ने अनुमति दे दी है. आईपीएल का फाइनल शेड्यूल तय हो गया है. अब यह टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक UAE में खेला जाएगा. इसके अलावा BCCI ने साफ किया है कि महिलाओं का IPL भी खेला जाएगा. IPL के सभी प्रायोजक बरकरार हैं, जिसका मतलब है कि आईपीएल के मुख्य प्रायोजक के रूप में चीनी स्पॉन्सर वीवो बरकरार रहेगा.

टूर्नामेंट 19 सितंबर से शुरू होकर 53 दिनों तक चलेगा. IPL फाइनल 10 नवंबर को कराया जाएगा, जिससे प्रसारकों को दिवाली के हफ्ते का फायदा मिलेगा. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि इस बार IPL के 10 डबल हेडर (एक दिन में दो मैच) मुकाबले खेले जाएंगे. बीसीसीआई के अधिकारी ने साफ किया कि इस बार शाम के मुकाबले 7:30 बजे से खेले जाएंगे. अधिकारी ने कहा, ‘हमने आईपीएल के नियमित समय से 30 मिनट आगे आने का फैसला किया है जो कि पहले रात 8 बजे था. शाम के मैच हम इस बार 7:30 बजे शुरू करेंगे.

अधिकारी के कहा कि सख्त प्रोटोकॉल्स को देखते हुए इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कि मैचों के बीच में अच्छा अंतर हो, 10 डबल हेडर प्लान किए गए हैं. अधिकारी ने कहा, ‘हमने 10 नवंबर तक जाने का फैसला किया और इसी कारण पहली बार वीकडे पर फाइनल होगा. यातायात, बायो सिक्योर वातावरण और इस तरह की तमाम चीजों को देखकर, यह सुनिश्चत करने के लिए की मैचों के बीच में अंतर रहे, हमने इस सीजन 10 डबल हेडर कराने का सोचा है.

अधिकारी से जब पूछा गया कि क्या स्टेडियम में दर्शकों के आने पर बात हुई तो अधिकारी ने कहा कि इस बात पर फैसला अमीरात क्रिकेट बोर्ड से चर्चा के बाद लिया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘अगर कुछ प्रशंसक मैदान पर आते हैं तो यह अच्छा होगा क्योंकि इससे खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ता है. लेकिन, एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे अहम है. इसलिए इस सब पर हम अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से चर्चा करेंगे.

आईपीएल 2020 आयोजन की बड़ी बातें

  • टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा
  • शाम के मैच 7: 30 बजे से शुरू होंगे
  • शुरुआत में क्राउड को कोई अनुमति नहीं, बीच में अनुमति दी जाएगी
  • सभी टीमें IPL के लिए 26 अगस्त को UAE रवाना होंगी
  • सभी स्पॉन्सर बरकरार हैं (चीनी स्पॉन्सर वीवो भी)
  • कोविड सब्स्टीट्यूट की अनुमति होगी
  • सभी विदेशी और भारतीय खिलाड़ी चार्टेड प्लेन से सफर करेंगे
  • SOPS को विशेषज्ञों के साथ फाइनल किया गया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here