दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के तेज़ झटके, 6.1 रही तीव्रता, देहशत में घरों से बाहर निकले लोग

409
Earthquake
Earthquake

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में शुक्रवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों से लोग घबराकर घरों से बाहर निकल गए। भूकंप की कंपन चंडीगढ़, अलीगढ़, उत्तराखंड, मेरठ, जम्मू-कश्मीर समेत पाकिस्तान में भी महसूस किए गए। 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.1 थी और इसका केंद्र पंजाब का अमृतसर रहा। हालाकि अभी तक इस भूकंप से किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है। 

समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान-शिनजियांग सीमा क्षेत्र में था और इसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 6.2 मापी गई। वहीं समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक ताजिकिस्‍तान में आए इस भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक टेक्टोनिक प्लेटों में तेज हलचल के चलते भूकंप आते हैं। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग भी भूकंप की वजहें होती हैं।

इससे पहले आज ही राजस्‍थान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक राजस्‍थान में आए भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर तीन 4.3 मापी गई थी। राजस्‍थान में सुबह 08:01 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र बीकानेर के 420 किलोमीटर उत्‍तर पश्चिम में था।