कोरोना के आकड़ो में बड़ी गिरावट, 24 घंटे में सामने आए 55 हजार नए केस, अब तक 62 लाख से ज्‍यादा लोग हुए ठीक

600

भारत में कोरोना वायरस का खतरा अब धीरे-धीरे कमता दिख रहा है। जिस तरह से बीते कुछ दिनों से कोरोना वायरस के नए मरीजों की संख्या में गिरावट देखने को मिल रही है, उससे अब ऐसा लगने लगा है कि कोरोना का पीक खत्म हो चुका है और भारत जंग जीतने के काफी करीब है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में सोमवार की तुलना में करीब 13 हजार की गिरावट देखने को मिली है, जो इस बात के संकेत हैं कि कोरोना का कहर अब अपने ढलान की ओर है। आज यानी सोमवार को कोरोना वायरस के महज 55 हजार नए केस सामने आए हैं। यह राहत देने वाली खबर इसलिए भी है क्योंकि कुछ दिन पहले तक ही देश में नब्बे हजार से अधिक कोरोना के केस आते थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक, भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 55342 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 706 लोगों की मौतें हुई हैं। सोमवार के आंकड़ों से अगर तुलना की जाए तो आज करीब 14 हजार मामले कम हैं, क्योंकि कल कोरोना के करीब 67 हजार नए मामले सामने आए थे। कोरोना के कुल मामलों की बात करें तो भारत में यह आंकड़ा 71 लाख के पार हो गया है। हालांकि, राहत की बात है कि नए पॉजिटिव मामलों के रफ्तार में कमी दर्ज की जा रही है।

आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 7175881 है, जिनमें 838729 एक्टिव केस हैं और 6227296 मरीज इस वायरस से ठीक हो चुके हैं। हालांकि, देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1 लाख से अधिक हो चुकी है। यानी देश में अब तक 1,09,856 लोगों की मौतें हो चुकी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोरोना का रिकवरी रेट भी काफी बेहतर है और यह अब नब्बे के करीब पहुंच गया है।

सोमवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 66,73 नए पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई थी। इतना ही नहीं, 816 मरीजों की जान भी चली गई थी। मगर मंगलवार को मौत के आंकड़ों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली। सोमवार की तुलना में मंगलार को करीब एक सौ कम मौतें देखने को मिलीं। कोरोना से यह राहत की बात इसलिए भी है क्योंकि कुछ दिनों पहले तक हर दिन हजार से अधिक लोग मौत के मुंह में जाते थे।