विराट कोहली ने रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर को पछाड़ कोहली ने अपने नाम किया ये कीर्तिमान

298

कोरोना महामारी के बीच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का अंतिम वनडे मैच कैनबरा में खेला जा रहा है। जिसमें टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। वो वनडे क्रिकेट में 12 हजार रन बनाने वाले विश्व के 6वें बल्लेबाज बन गये हैं। जबकि इस मामले में उन्होने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को भी पछाड़ दिया है।

तीसरे वनडे में 23वां रन बनाते ही कोहली ने वनडे क्रिकेट में 12 हजार रन पूरे किए। इस तरह वो वनडे क्रिकेट में इस मुकाम तक पहुँचने वाले 6वें बल्लेबाज बन गये हैं। जबकि 12 हजार रन तक सबसे तेजी से पहुँचने वाले वो दुनिया के एकलौते बल्लेबाज भी बन गये हैं। कोहली ने कीर्तिमान को 251वें मैच की 242वीं पारी में हासिल किया। जबकि क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने 12 हजार रन तक पहुँचने के लिए 300 पारियां खेली थी।

वहीं इससे पहले वनडे क्रिकेट में 12 हजार रन तक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग, श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा, सनथ जयसूर्या और श्रीलंका के ही महेला जयवर्धने भी पहुँच चुके हैं।

बता दें कि वनडे सीरीज में टीम इंडिया पहले ही लगातार दो मैच हारकर सीरीज भी गंवा चुकी है। ऐसे में वो ये तीसरा मैच जीत अपना मनोबल बढा कर सम्मान हासिल करना चाहेगी। जबकि सूपड़ा साफ़ होने से भी बचाना चाहेगी। हलांकि इसके बाद टीम इंडिया को तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। जबकि उसके बाद 4 मैचों की लम्बी टेस्ट सीरीज भी खेलनी है।