जो बाइडेन द्वारा उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुने जाने के बाद 24 घंटे में जुटाया 2 अरब का चंदा

203

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं. डेमोक्रेट्स की ओर से भारतीय मूल की कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है. इस ऐलान के साथ ही राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन को उनके कैंपेन में जबरदस्त फायदा हुआ है. जो बिडेन के मुताबिक, कमला के नाम के ऐलान के 24 घंटे के भीतर कैंपेन में 2.6 मिलियन डॉलर (करीब दो अरब) का फंड मिला.

बुधवार को जो बिडेन और कमला हैरिस ने पहली बार एक साथ रैली को संबोधित किया. इस दौरान जो बिडेन ने कहा कि मंगलवार को हुए ऐलान से लेकर अबतक हम लोग 2.6 मिलियन डॉलर की मदद पा चुके हैं. इसमें करीब डेढ़ लाख से अधिक डॉनर पहली बार जो बिडेन के कैंपेन से जुड़े हैं.

अमेरिकी मीडिया के अनुसार, इससे पहले एक दिन में जो बिडेन के लिए सबसे अधिक 11 मिलियन डॉलर ही इकट्ठा हुए थे. जब पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उनके समर्थन का ऐलान किया था और साथ में मंच साझा किया था.

गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार अपने कैंपेन के लिए फंडरेजिंग अभियान चलाते हैं, जिसमें कोई भी व्यक्ति, कंपनी, उद्योगपति या नेता अपनी ओर से मदद कर सकता है. फंडरेजिंग को सार्वजनिक करना होता है.