‘तकनीक को संभालना भारत के बस में नहीं’, अचानक मिसाइल फायर होने को भुना रहा पाकिस्तान

244
india fired missile accidently

भारत की एक सुपरसोनिक मिसाइल के अचानक फायर होने और पाकिस्तानी पंजाब के मियां चन्नू इलाके में गिरने को पड़ोसी देश भुनाने में जुटा है। इस घटना को लेकर पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ ने तंज कसते हुए कहा कि इससे पता चलता है कि भारत संवेदनशील तकनीक को संभालने में सक्षम नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने दुनिया से मांग की कि वह एक बार विचार करे कि क्या भारत अपने वेपन सिस्टम की सुरक्षा तय करने में सक्षम है या नहीं। गुरुवार को पाकिस्तानी सेना की पीआर यूनिट आईएसपीआर के डीजी मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने आरोप लगाया था कि भारत से एक फ्लाइंग ऑब्जेक्ट पाकिस्तानी पंजाब के मियां चन्नू शहर में आकर गिरा। 

दरअसल यह सुपरसोनिक मिसाइल थी जो सिरसा से अचानक फायर हुई थी और पाकिस्तान में जा गिरी थी। इफ्तिखार ने दावा किया था कि यह 124 किलोमीटर का सफर महज 3 मिनट 44 सेकेंड में तय करके पहुंची थी। इस घटना की भारत सरकार ने भी पुष्टि कर दी है और मामले की जांच के लिए आदेश दे दिए हैं। डिफेंस मिनिस्ट्री का कहना है कि सुपरसोनिक मिसाइल का मेंटनेंस किया जा रहा था और इसी दौरान एक तकनीकी खामी के चलते यह फायर हो गई थी। भारत ने इस घटना पर दुख जताते हुए कहा कि यह संतोष की बात रही कि इसके चलते कोई जान-माल का नुकसान नहीं हो सका।  

पाकिस्तानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि दिल्ली ने यह स्वीकार करने में दो दिन का वक्त लगा दिया कि एक तकनीकी खामी के चलते मिसाइल पाकिस्तान में आकर गिरी थी। इससे सवाल उठता है कि क्या भारत संवेदनशील तकनीक को संभालने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि यह मिसाइल उस हवाई क्षेत्र के ठीक करीब से गुजरी, जिसका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें करती हैं। ऐसे में किसी भी तरह का हादसा हो सकता है। दरअसल एक तकनीकी खामी को पाकिस्तान भुनाने में जुटा है और इस मुद्दे को लगातार उठाने की कोशिश कर रहा है।