ट्विटर खरीदने के बाद क्या खाली हो गयी है एलन मस्क की तिजोरी ?

45
twitter
twitter

ट्विटर खरीदने के बाद आयोदिन चर्चे में रहने वाले एलन मस्क की हालत क्यों ख़राब हो गयी हैं। दुनिया के सबसे अमीर शख्स अब दूसरे पायदान पर कैसे आ गए हैं दरअसल ट्विटर के अधिग्रहण के लिए अरबपति बिजनेसमैन एलन मस्क को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है. इसका नतीजा यह हुआ कि दुनिया के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में वे दूसरे पायदान पर आ गए है. अब इस डील की भरपाई के लिए एलन मस्क ट्विटर के लिए नए निवेशक की तलाश में हैं, जो उन्हें वही कीमत दे जो ट्विटर के लिए उन्होंने चुकाई थी. इस साल अक्टूबर में जब उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म खरीदा तो मस्क ने प्रति शेयर 54.20 डॉलर का भुगतान किया था.

ट्विटर के लिए बहुत ज्यादा पैसों का भुगतान किया
मस्क फैमिली के मैनेजिंग डायरेक्टर ट्विटर के लिए नए इक्विटी निवेशकों की तलाश कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मस्क के मनी मैनेजर जेरेड बिर्चेल इस हफ्ते संभावित निवेशकों से मिले हैं. नये निवेशक को लेकर एलन मस्क की यह कवायद ऐसे समय में शुरू हुई है जब ट्विटर को भारी उथल-पुथल का सामना करना पड़ रहा है. छंटनी और कंटेंट मॉडरेशन पर मस्क को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा है. इससे पहले टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने स्वीकार किया था कि उन्होंने ट्विटर के लिए बहुत ज्यादा पैसों का भुगतान किया है, लेकिन लंबे समय में इसकी बेहतर संभावनाओं पर विश्वास व्यक्त किया. गेरबर कावासाकी वेल्थ एंड इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट के रॉस गेरबर ने कथित तौर पर कहा कि एलन मस्क अपने ग्राहकों के साथ योजना बना रहे हैं- जिनमें से कई लोग टेस्ला में बड़े पद हैं, मस्क इन लोगों से ट्विटर में निवेश को लेकर उनकी रुचि का पता लगाने चाहते हैं.

अक्टूबर में कंपनी को 44 अरब डॉलर में खरीद लिया
एलन मस्क ने अप्रैल में ट्विटर का अधिग्रहण करने के लिए सहमति व्यक्त की, लेकिन फिर महीनों तक इस डील से बाहर निकलने की असफल कोशिश की. मस्क ने अक्टूबर में कंपनी को 44 अरब डॉलर में खरीद लिया. इस डील के लिए उन्होंने टेस्ला के शेयरों को बेच दिया और इसका सीधा असर स्टॉक पर पड़ा, जो इस साल 57% नीचे है.

फ़िलहाल ट्विटर के अधिग्रहण के बाद एलन मस्क अपने फैसलों को लेकर लगातार सुर्खियों और विवादों में रहे. इनमें कर्मचारियों की छंटनी के मुद्दे पर मस्क को काफी आलोचना का शिकार करना पड़ा. वहीं, गुरुवार को कुछ अमेरिकी पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट्स सस्पेंड करने पर भी एलन मस्क की तीखी आलोचना हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here