Iran Hijab Protest: बिना हिजाब पहने प्रतियोगिता में भाग लेने वाली ईरान एथलीट ‘एल्नाज रेकाबी’ लौटी अपने देश

141
IRAN

ईरान की एथलीट एल्नाज रेकाबी दक्षिण कोरिया में बिना हिजाब पहने ऊंचाई पर चढ़ने की प्रतियोगिता में भाग लेने के बाद बुधवार को तेहरान लौट आईं। उनके इस कदम को इस्लामिक देश में हिजाब के खिलाफ हफ्तों से चल रहे प्रदर्शन के लिए समर्थन के रूप में देखा जा रहा है।

बहरहाल, बिना हिजाब पहने महिलाओं समेत सैकड़ों लोग इमाम खोमेनी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के बाहर एकत्रित हो गए और उन्होंने ‘एल्नाज द चैम्पियन’ के नारे लगाए। अभी यह पता नहीं चला है कि रेकाबी हवाईअड्डे से कहां गईं। हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन के समर्थकों और फारसी भाषी मीडिया ने रेकाबी के स्वदेश लौटने के बाद उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है। कई प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाली एल्नाज रेकाबी ने ऐसे समय हिजाब नहीं पहना, जब ईरान में 22 वर्षीय महासा अमीनी की नैतिकता पुलिस की हिरासत में मौत के बाद हफ्तों से हिजाब विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं।

इससे पहले, रेकाबी ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में भी कहा था कि उन्होंने ‘अनजाने में’ हिजाब नहीं पहना। उन्होंने कहा कि वह ऊंचाई पर चढ़ने की अपनी बारी आने से पहले केवल महिलाओं के लिए बने प्रतीक्षा क्षेत्र में बैठी थीं। उन्होंने कहा, ‘चूंकि मैं अपने जूते और अपने सुरक्षा उपकरण बांधने में व्यस्त थी, तो इससे मैं हिजाब पहनना भूल गई।’ रेकाबी ने कहा, ‘मैं शांत दिमाग के साथ ईरान वापस आई हूं, लेकिन मुझे बहुत चिंता और तनाव था। ईश्वर की कृपा से अभी तक कुछ नहीं हुआ है।’