IPL 2020, DC vs RR : गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स पर दर्ज की 46 रनों से धमाकेदार जीत

450

शानदार लय में चल रही दिल्ली कैपिटल्स ने शुक्रवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में राजस्थान रॉयल्स को 46 रन से हराकर जीत की हैट्रिक लगायी जिससे वह अंक तालिका में 10 अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गयी। शिमरोन हेटमायर की 45 रन और मार्कस स्टोइनिस की 39 रन की पारी से दिल्ली कैपिटल्स ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 184 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम यशस्वी जायसवाल (34 रन) और राहुल तेवतिया (38 रन) की जुझारू पारियों के बावजूद 19.4 ओवर में 138 रन पर सिमट गयी जिससे यह उसकी लगातार चौथी हार है।

दिल्ली कैपिटल्स की यह छह मैचों में पांचवीं जीत है, उसके लिये हेटमायर ने बल्लेबाजी के अलावा क्षेत्ररक्षण में कमाल किया तो वहीं स्टोइनिस ने भी महत्वपूर्ण समय पर बल्ले से अच्छा करने के बाद दो ओवर में 17 रन देकर दो विकेट झटके। राजस्थान को तीसरे ओवर में जोस बटलर (13 रन) के रूप में पहला झटका लगा जिन्हें रविचंद्रन अश्विन (22 रन देकर दो विकेट) ने आउट किया।

यह भी पढ़ें- IPL 2020, DC vs RR : हार के बाद राजस्थान के कप्तान स्मिथ ने बताया, कहां हुई टीम से चूक

बटलर ने बड़ा शाट लगाने का प्रयास किया, पर स्क्वायर लेग पर खड़े शिखर धवन ने डाइव करते हुए उनका कैच लपका। पिछले साल अश्विन ने बटलर को मांकडिंग से आउट कर बबाल खड़ा कर दिया था जिससे दोनों खिलाड़ियों के बीच दिलचस्प प्रतिद्वंद्विता चल रही है। टीम अपने कप्तान स्टीव स्मिथ पर काफी निर्भर है, लेकिन वह भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और एनरिच नोर्जे की गेंद पर हेटमायर ने शानदार कैच लिया।

हेटमायर ने बल्लेबाजी के अलावा क्षेत्ररक्षण में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया, उन्होंने स्मिथ के बाद संजू सैमसन (05) का विकेट लपका जो स्टोइनिस की गेंद को कुछ ज्यादा ही ऊंचा उठा बैठे। हेटमायर ने श्रेयस गोपाल का भी बेहतरीन कैच लपका। अश्विन ने महिपाल लोमरर को अपना दूसरा शिकार बनाया जिससे उनका स्कोर चार विकेट पर 76 रन हो गया। अब यशस्वी जायसवाल और तेवतिया (29 गेंद, तीन चौके और दो छक्के) पर उम्मीद लगी थी, पर लक्ष्य बहुत दूर था। टीम को अंतिम आठ ओवर में 103 रन चाहिए थे। जल्द ही जायसवाल (36 गेंद में, एक चौका और दो छक्के) भी स्टोइनिस की गेंद पर बोल्ड हो गये। तेवतिया को कागिसो रबाडा ने बोल्ड किया जिन्होंने 3.4 ओवर में 35 रन देकर तीन विकेट झटके।

इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद दिल्ली कैपिटल्स की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने पॉवरप्ले में तीन विकेट गंवा दिये। राजस्थान रॉयल्स के लिये जोफ्रा आर्चर ने अच्छी शुरूआत करते हुए लगातार दो विकेट झटके और फिर अंतिम ओवर में केवल तीन रन देकर एक विकेट हासिल किया। उन्होंने 24 रन देकर तीन विकेट लिये। हेटमायर जिस तरह से आक्रामक होकर खेल रहे थे, ऐसा लग रहा था कि टीम बड़ा स्कोर बना लेगी लेकिन कार्तिक त्यागी (35 रन देकर एक विकेट) पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद वह एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग आन पर तेवतिया को कैच दे बैठे।

टीम ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (05) का विकेट दूसरे ही ओवर में गंवा दिया जो आर्चर की गेंद पर मिडविकेट में यशस्वी जायसवाल को आसान कैच दे बैठे। कप्तान श्रेयस अय्यर क्रीज पर उतरे, उन्होंने कुछ अच्छे शॉट लगाये और सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव के साथ रन जुटाना शुरू किया। लेकिन आर्चर ने उनकी उम्मीद को पूरा नहीं होने दिया और जल्द ही टीम को दूसरा झटका दिया। साव (19 रन, दो चौके, एक छक्के) ने गेंद को ज्यादा ही ऊंचा खेल दिया और आर्चर ने श्रेयस गोपाल को रोकने का इशारा करते हुए मिडविकेट पर खुद ही यह कैच लपका।

टीम के लिये कप्तान अय्यर का रन आउट होना काफी निराशाजनक रहा जो छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लेने की कोशिश में पवेलियन पहुंचे। इससे पॉवरप्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 51 रन हो गया। स्टोइनिस ने आते ही सातवें ओवर में गोपाल के ओवर में लगातार दो छक्के जड़कर इरादे जाहिर किये। ऋषभ पंत (05 रन) दूसरे छोर पर उनके साथ थे लेकिन वह 10वें ओवर में खुद की गलती से रन आउट हो गये।

स्टोइनिस के गेंद खेलने के तुरंत बाद ही पंत ने भागना शुरू कर दिया जबकि स्टोइनिस अपनी जगह से हिले भी नहीं और इससे पहले ही वह वापस लौट पाते, उनकी गिल्लियां गिर चुकी थीं। वह केवल नौ गेंद ही खेल पाये थे। शारजाह छोटा स्टेडियम है जिससे दिल्ली कैपिटल्स की टीम बड़ा स्कोर बनाना चाहती थी, लेकिन लगातार विकेट गिरना उसकी इस मुहिम के खिलाफ रहा।

स्टोइनिस और हेटमायर ने हालांकि बीच बीच में शॉट लगाकर रन गति को कम नहीं होने दिया। पर स्टोइनिस 14वें ओवर में राहुल तेवतिया (20 रन देकर एक विकेट) का शिकार बने जिनका कैच स्मिथ ने लपका। अक्षर पटेल ने 17 और हर्षल पटेल ने 16 रन बनाये।