International Yoga Day 2021: पीएम मोदी ने बताया योग का महत्व, दुनिया को दिया M-Yoga App का तोहफा, कई भाषाओं में होगा योग का प्रसार

    465
    Pm Modi wishes on Christmas

    आज दुनिया सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है। योग दिवस के मौके पर भारत की ओर से दुनिया को एक और सौगात दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने संबोधन में M-Yoga एप लॉन्च करने की घोषणा की। इस एप के जरिये दुनिया की अलग-अलग भाषओं में योग सिखाया जाएगा। भारत ने M-Yoga एप को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ मिलकर तैयार किया है।

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब भारत ने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, तो उसके पीछे यही भावना थी कि ये योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो। उन्होंने कहा कि आज इस दिशा में भारत ने संयुक्त राष्ट्र, डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है, अब विश्व को M-Yoga एप की शक्ति मिलने जा रही है। इस एप में कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई वीडियोज दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

    M-Yoga में ये है खास
    प्रधानमंत्री मोदी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, M-Yoga एप में योग को लेकर आसान प्रोटोकॉल समझाई जाएंगी ताकि अलग-अलग देशों में योग का प्रसार हो सके। इस एप में योग को लेकर वीडियोज जारी किए जाएंगे, जो अलग-अलग भाषा में होंगे।

    बता दें कि भारत की पहल पर जब से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता मिली है, उसके बाद से ही दुनियाभर में योग को लेकर खासा उत्साह बढ़ गया है। अलग-अलग देशों में योग अब दैनिक जीवन का हिस्सा बना है, तो वहीं एक प्रोफेशनल च्वाइस भी बना है।