एयरफोर्स में 10वीं, 12वीं पास के लिए नौकरी का मौका, जल्द करे apply

223
Indian Air force

इंडियन एयर फोर्स में नौकरी करने का सपना देखने वाले उम्‍मीदवारों के लिए अच्‍छी खबर है. भारतीय वायु सेना ने एमटीएस, कार्पेंटर, हाउसकीपिंग स्‍टाफ और हिन्‍दी टाइपिस्‍ट के पदों पर रिक्‍त‍ियां जारी की हैं. इन पदों पर 10वीं और 12वीं पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उन्‍हें भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जाना होगा. इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 27 अप्रैल 2022 है.

इन पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन पिछले महीने जारी किया गया था. उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जल्‍द से जल्‍द अपनी योग्‍यता के आधार पर आवेदन करें. आवेदन करने से पहले उम्‍मीदवार नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें.

चयन प्रक्र‍िया :
उम्‍मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर तैयार मेरिट लिस्‍ट के अनुसार होगा. लिखित परीक्षा के बाद उम्‍मीदवारों का फिजिकल और मेडिकल टेस्‍ट भी होगा.

पदों का विवरण :
भारतीय वायु सेना ने कुल 5 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं.
हाउसकीपिंग स्‍टाफ : 1
एमटीएस ( मल्‍टी टास्‍क‍िंग स्‍टाफ): 1
कुक : 1
कार्पेंटर : 1
हिन्‍दी टाइपिस्‍ट : 1

शैक्षणिक योग्‍यता :
हाउसकीपिंग स्‍टाफ और एमटीएस ( मल्‍टी टास्‍क‍िंग स्‍टाफ) पदों के लिए 10वीं पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं.
कार्पेंटर पद के लिए उम्‍मीदवारों के पास 10वीं पास के साथ साथ ITI की डिग्री भी होनी चाहिए.
कुक पद पर वे उम्‍मीदवार आवेदन करें जो 10वीं पास हैं और साथ ही उनके पास कैटरिंग सर्ट‍िफिकेट है.
हिन्‍दी टाइपिस्‍ट पद के लिए वे उम्‍मीदवार आवेदन करें, जिन्‍होंने किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा पास की है और जिन्‍हें हिन्‍दी टाइपिंग (30 wpm) और अंग्रेजी टाइपिंग (35 wpm) आती हो.

उम्र सीमा :
इन पदों के लिए न्‍यूनतम 18 और अध‍िकतम 25 वर्ष के उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. ओबीसी श्रेणी के उम्‍मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 28 वर्ष है. जबकि SC और ST श्रेणी के लिए 18 से 30 वर्ष.