IND vs ENG 1st Test, Day 2 : जो रूट के दोहरे शतक से इंग्लैंड ने कसा भारत पर शिकंजा, 8 विकेट के नुकसान पर बनाए 555 रन

226

Ind vs Eng 1st Test Day 2 : मेजबान भारत और इंग्लैंड के बीच आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। शनिवार 6 फरवरी को दूसरे दिन इंग्लैंड की टीम ने कप्तान जो रूट के दोहरे शतक के दम पर 8 विकेट पर 555 रन बनाए। खेल खत्म होने के समय डॉम बेस 26 जबकि जैक लीच 6 रन बनाकर खेल रहे थे।

इंग्लैंड की पहली पारी, जो रूट का दोहरा शतक

पहले दिन के स्कोर 263/3 से आगे खेलते हुए इंग्लैंड की टीम ने दूसरे दिन जल्द ही 300 रन पूरे किए। जो रूट ने 260 गेंदों में 150 रन पूरे किए। लगातार तीन मैचों में ये उनका 150 प्लस स्कोर है। वहीं, बेन स्टोक्स ने महज 73 गेंदों में अपना 23वां अर्धशतक पूरा किया। इंग्लैंड को चौथा झटका बेन स्टोक्स के रूप में लगा, जो 82 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। उनको शाहबाज नदीम ने चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कराया।

इंग्लैंड की टीम के कप्तान जो रूट ने 341 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का पांचवां दोहरा शतक पूरा किया। इस पारी में उन्होंने 19 चौके और 2 छक्के जड़े। इंग्लैंड को पांचवां झटका ओली पोप के रूप में लगा जो 34 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर lbw आउट हुए। इसके बाद दिन का सबसे बड़ा विकेट नदीम ने हासिल किया। 218 रन पर खेल रहे रूट को उन्होंने LBW कर वापस भेजा।

इंशात शर्मा ने इंग्लैंड को लगातार दो गेंद पर दो झटके दिए। पहले जोस बटलर को और फिर उन्होंने जोफ्रा आर्चर को बोल्ड कर वापस भेजा। दूसरे दिन इसके बाद कोई विकेट नहीं गिरा डॉम बेस और जैक लीच ने टीम के स्कोर को 8 विकेट पर 555 रन बनाए।
मैच के पहले दिन इंग्लैंड की टीम का दबदबा देखने को मिला, खासकर जो रूट ने शतकीय पारी खेलकर सभी की बोलती बंद कर दी। पहले दिन के मैच समाप्त होने तक इंग्लैंड की टीम ने 89.3 ओवर में 3 विकेट खोकर 263 रन बना लिए हैं। कप्तान जो रूट 128 रन बनाकर नाबाद हैं। वहीं, मैच के पहले दिन की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत मिली, लेकिन पहले सत्र के आखिर में दो विकेट चटकाकर भारत ने वापसी की, लेकिन इसके बाद जो रूट और डॉम सिब्ले ने पारी को संभाला और फिर दूसरे सत्र में कोई विकेट नहीं खोया।

इंग्लैंड के लिए पहले दिन का तीसरा सत्र भी बिना विकेट गिरे जाने वाला था, लेकिन दिन के आखिरी के ओवर में जसप्रीत बुमराह ने 87 रन के निजी स्कोर पर डॉम सिब्ले को lbw आउट कर दिया। इस तरह भारत ने अपनी लाज बचाई। अब देखना ये है कि दूसरे दिन के खेल में कौन सी टीम हावी होती है। श्रीलंका में दोहरा शतक और 180 रन से ज्यादा की पारी खेलने के बाद भारत आए जो रूट ने शतक जड़ा है। मेहमान टीम को उनसे काफी उम्मीदें होंगी।