भारत के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे जस्टिस चंद्रचूड़, CJI यूयू ललित ने सुझाया नाम

255
DY Chandrachud

भारत के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित ने मंगलवार को अपने उत्तराधिकारी के रूप में न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की। बता दे कि CJI 74 दिनों के छोटे कार्यकाल के बाद इस साल 8 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। सरकार ने पिछले सप्ताह भारतीय न्यायपालिका के अगले प्रमुख की नियुक्ति की प्रक्रिया को गति देते हुए न्यायमूर्ति ललित से उनके उत्तराधिकारी की सिफारिश करने को कहा था।

आपको बता दे कि जस्टिस चंद्रचूड़ मुख्य न्यायाधीश के बाद सबसे वरिष्ठ जज हैं। स्थापित प्रथा और परंपरा के अनुसार, वह 9 नवंबर को 50 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे। उनका कार्यकाल दो साल का होगा और 10 नवंबर, 2024 को पद छोड़ देंगे।

मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट किया था, “भारत के मुख्य न्यायाधीश और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति पर एमओपी के अनुसार, आज कानून और न्याय मंत्री ने भारत के मुख्य न्यायाधीश को अपने उत्तराधिकारी की नियुक्ति के लिए अपनी सिफारिशें भेजने के लिए एक पत्र भेजा है।” मेमोरेंडम ऑफ प्रोसीडर एक दस्तावेज है जो सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति और स्थानांतरण का मार्गदर्शन करता है।