Ind vs Aus: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कोच बोले, विराट कोहली टीम के एकजुट रखते हैं, उनके नहीं होने से फर्क पड़ेगा

234
virat-kohli-leaves-test-match-captaincy

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज का सबको इंतजार है। पिछले दौरे पर विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर टेस्ट सीरीज में हराकर इतिहास रचा था। इस साल निजी कारणों से विराट पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद भारत लौट जाएंगे। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कोच जॉन बुकानन ने बताया कोहली के नहीं होने का टीम इंडिया को क्या नुकसान होगा।

“ऑस्ट्रेलिया की टीम को जरूर इसका फायदा मिलेगा, कोहली पिछले टेस्ट सीरीज के दौरान दोनों ही टीमों के प्रभावशाली खिलाड़ियों में से एक रहे थे। यह सच है कि चेतेश्वर पुजारा सीरीज में स्टार बनकर उबरे थे लेकिन कोहली का मैदान पर मौजूद रहना भारत की जीत में अहम फैक्टर रहा था। मैदान और ड्रेसिंग रूम में उनके नहीं होने की कमी भारतीय टीम के जरूर खलने वाली है।”

“पिछले कुछ सालों में कोहली ने यह दिखाया है कि वह अब एक परिपक्व कप्तान हो चुके हैं और भारतीय टीम को एकजुट रख सकते हैं। हां, ऐसा करने से मेरा यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि जो कोई भी कोहली की गैरमौजूदगी में टीम की कप्तानी करेगा वह टीम को साथ नहीं रख पाएगा।”

बॉल टैंपरिंग में दोषी पाए जाने की वजह से वार्नर और स्मिथ को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक-एक साल के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट से निलंबित कर दिया था। इसी वजह से भारतीय टीम के साथ पिछली सीरीज में ये टीम का हिस्सा नहीं थे। अब दोनों ही खिलाड़ी वापसी से टीम बेहद ताकतवर दिख रही है। पूर्व कोच ने भी दोनों के अनुभव से टीम को फायदा मिलने की बात कही।