मोहम्मद सिराज ऑस्ट्रेलिया में बने ‘हीरो – हर कोई हुआ सिराज का मुरीद

294

इंडिया और ऑस्ट्रेलिया A के बीच तीन दिनों का प्रैक्टिस मैच खेला जा रहा है. प्रैक्टिस मैच के पहले दिन गेंदबाजी करते हुए कैमरन ग्रीन के सिर पर गेंद लग गई. टीम इंडिया के खिलाड़ी मोहम्मद सिराज ने उस समय रन के भागने की बजाए ग्रीन को संभालना जरूरी समझा. मोहम्मद सिराज की इस मानवीय पहल की ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में जमकर तारीफ हो रही है.

ग्रीन गेंदबाजी कर रहे थे और जसप्रीत बुमराह ने उनकी गेंद पर स्ट्रेट ड्राइव शॉट लगाया जिसे कैच लपकने के प्रयास में गेंद उनके हाथों से निकलकर उनके सिर के बायें हिस्से में लग गयी. सिराज ने तुंरत अपना बल्ला छोड़ा और ग्रीन को देखने भाग गये. बुमराह ने भी अपने साथी की तरह ऐसा ही किया.

ग्रीन को कनकशन के कारण भारत और आस्ट्रेलियाई ए टीम के बीच गुलाबी गेंद के तीन दिवसीय अभ्यास मैच के बचे हुए हिस्से से बाहर कर दिया गया. 9न्यूज आस्ट्रेलिया ने ट्वीट किया, ”भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद सिराज की मैच के दौरान युवा हरफनमौला कैमरन ग्रीन की मदद करके खेल भावना दिखाने के लिये प्रशंसा की जा रही है जिनके सिर पर गेंद लग गयी थी.”

हर कोई हुआ सिराज का मुरीद

एबीसी डॉट नेट डॉट एयू ने कहा, ”नॉन-स्ट्राइकर छोर पर खड़े मोहम्मद सिराज और अंपायर गेरार्ड अबूद स्टार हरफनमौला को देखने पहुंचे और ग्रीन ने भी बुमराह को पैर पर थपथपाकर आश्वस्त किया कि वह ठीक हैं.”

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने लिखा, ”नॉन-स्ट्राइकर छोर पर खड़े मोहम्मद सिराज ने अपना बल्ला छोड़ा और तुरंत ही चोटिल गेंदबाज को देखने भागे.”

सिराज की इस प्रतिक्रिया की इंटरनेट पर काफी प्रशंसा हो रही है और इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले उनकी खेल भावना के लिये तारीफों के पुल बांध रहे हैं. ट्विटर इस्तेमाल करने वाले एक यूजर ने लिखा, ”मोहम्मद सिराज ने शानदार काम किया, उन्होंने रन की चिंता नहीं की और बल्ला छोड़कर तुंरत भागकर ग्रीन को देखा. उन्होंने सर्वश्रेष्ठ खेल भावना दिखायी.”

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने भी एक फोटो साझा की है जिसमें ग्रीन सिर पर गेंद लगने के बाद अपने घुटने पर खड़े दिख रहे हैं और सिराज उनके साथ खड़े होकर देख रहे हैं.

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 17 दिसंबर को एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जाने वाले डे-नाइट मुकाबले से होगा.