दक्षिण कोरिया में दिल दहलाने वाली घटना-हैलोवीन फैस्टिवल में भगदड़ -155 मरे और 150 घायल

163
Halloween

साउथ कोरिया में हेलोवीन फेस्टिवल के दौरान एक संकरी गली मे अचानक भगदड़ मच गई । यह दृश्य अत्यंत दिल दहलाने वाला था । अपनी जान बचाने के लिए लोगबाग एक दूसरे को कुचलते हुये इधर- उधर भाग रहे थे। इस हादसे में दम घुटने और हार्टफेल होने के कारण लगभग 155 व्यक्तियों की मौत हो गयी और इतनी ही संख्या में लोग घायल हो गये हैं।
न्यूज एजेंसियों के मुताबिक हैलोवीन फैस्टिवल में चलते- चलते भीड़ ऐसे स्थान पर पहुँच गयी जहाँ जगह बहुत कम थी। लोग-बाग एक संकरे स्थान में आगे बढ़ते गये। जब वे वहाँ पहुँचे तो उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगी । तब वह भीड़ उस संकरे स्थान से बाहर निकलने की कोशिश करने लगी। इस कोशिश में लोगबाग एक दूसरे को कुचलकर राहत वाली जगह पर जाने का प्रयास करने लगे। इस हादसे में घबराहट चलते लोगों की तबीयत खराब होने लगी और देखते ही देखते लगभग डेढ़ सौ लोगों की मौत हो गयी और भारी संख्या में आगंतुक घायल हो गये।
हैलोवीन फैस्टिवल में दुर्घटना की खबर सुनते ही आपातकालीन विभाग चौकन्ना हो गया। राहत के लिए भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियो को मौके पर भेजा गया। रेस्क्यू के द्वारा फंसे लोगों को बाहर निकालने का उपाय किया गया। इस भयंकर दुर्घटना के बाद देश राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गयी है।