सरकार का पेंशन को लेकर बड़ा फैसला, ओक्टुबर 2020 से बढ़ी हुई परिवार पेंशन के लिए न्‍यूनतम सेवा की अनिवार्यता खत्म कर दी है.

269

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए रक्षा कर्मियों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने पहली अक्‍टूबर, 2020 से बढ़ी हुई परिवार पेंशन के लिए न्‍यूनतम सेवा की अनिवार्यता खत्म कर दी है. इस बात की जानकारी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर दी है.

बता दें कि अभी डिफेंस कर्मचारियों के परिवार को EOFP देने के लिए लगातार 7 साल की सर्विस करने का नियम था. लेकिन अब इस जरूरत को खत्म कर दिया गया है. बढ़ी हुई EOFP जहां आर्म्ड फोर्स के कर्मचारियों को पिछली सैलरी की 50 फीसदी है, वहीं आर्डिनरी फॅमिली पेंशन कर्मचारियों की पिछली सैलरी की 30 फीसदी होती है.

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि EOFP डिफेंस कर्मचारियों का पिछले वेतन का 50 फीसदी होता है और सर्विस के दौरान कर्मचारी की मौत होने की तारीख से 10 साल के लिए दी जाती है. उन्होंने कहा कि लगातार 7 साल की सर्विस की अनिवार्यता समाप्‍त करने की अवधि पहली अक्‍टूबर, 2020 से लागू होगी.

मंत्रालय ने अपने नोट में कहा है कि अगर नौकरी छोड़ने डिस्चार्ज के बाद कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी मौत से 7 साल तक के लिए या उस समय तक जब कर्मचारी 67 साल का होता, जो भी पहले हो, तक के लिए EOFP दी जाती है.

इसके अलावा मंत्रालय ने ये भी कहा कि कर्मचारी की मृत्यु लगातार 7 साल की सर्विस होने से पहले 1 अक्टूबर 2020 से पहले 10 साल के भीतर हुई है. उनके परिवार को अब EOFP मिलता रहेगा.