कोरोना के नए रूप का खौफ: भारत ने ब्रिटेन से आने-वाले विमानों पर 7 जनवरी तक बढ़ाया प्रतिबंध

    682

    भारत ने कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन को फैलने से रोकने के लिए ब्रिटेन से आने-जाने वाले विमानों पर 7 जनवरी तक अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसकी जानकारी दी है। गौरतलब है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पिछले सप्ताह भारत और ब्रिटेन के बीच 23 से 31 दिसंबर तक विमान सेवाओं पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद अब इसे 7 जनवरी, 2021 तक आगे बढ़ा दिया गया है।

    भारत में ब्रिटेन से आए कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन के अब तक 20 मामले सामने आ चुके हैं। मंगलवार को ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के अधिक संक्रामक स्वरूप ([स्ट्रेन)] ने भारत में दस्तक दी थी। सरकार ने मंगलवार को बताया था कि देश के विभिन्न राज्यों में ब्रिटेन से आए छह लोग कोरोना के नए स्वरूप ([स्ट्रेन)] से संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद से अब तक कुल 20 लोगों में कोरोना की नई स्ट्रेन पाई जा चुकी है।

    इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा था कि कोरोना के नए स्ट्रेन के प्रसार की रोकथाम के लिए ब्रिटेन आने-जाने वाली उड़ानों पर रोक को आगे बढ़ाया जा सकता है। पुरी ने मंगलवार को यहां एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि भारत-ब्रिटेन के बीच विमान सेवाओं पर कुछ और दिन रोक बढ़ने के आसार हैं। इसके ठीक पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ब्रिटेन से भारत आए 6 लोगों को कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित पाया गया है। कोरोना वायरस के इस नए ब्रिटिश स्ट्रेन से संक्रमित होने के मामले डेनमार्क, नीदरलैंड्स, आस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन तथा कई और देशों में रिपोर्ट हो चुके हैं।