गोरखपुर में 19 हजार पार हुई कोरोना मरीजों की संख्‍या वही 18772 स्वस्थ हो चुके हैं, 39 नए मरीज मिले

308

कोरोना संक्रमण के नमूनों की जांच में 1285 निगेटिव व 39 में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसमें शहर के 17 मरीज हैं। जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 19482 हो गई है। 315 की मौत हो चुकी है। 18772 स्वस्थ हो चुके हैं। 395 सक्रिय मरीज हैं। सीएमओ डा. श्रीकांत तिवारी ने इसकी पुष्टि की।

सतर्कता व बचाव ने कोरोना को चुनौती दी है। घटती संक्रमितों की संख्या ने स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आम जन को राहत दी है। त्योहारों के समय में कोरोना के कमजोर होने से उत्साह का माहौल है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग इस बात को लेकर चिंतित है कि उत्साह में लोग कहीं बचाव के नियमों को भूल न जाएं। यदि ऐसा हुआ तो कोरोना पुन: लौट सकता है। सीएमओ ने लोगों से अपील की है कि कोरोना को हराना है तो शारीरिक दूरी बनाए रखें। मास्क जरूर लगाएं। बेवजह लोगों से न मिलें। जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें।

50 वर्ष से ऊपर के कोरोना मरीजों व मधुमेह, उच्च रक्तचाप, सांस के रोगियों का निश्शुल्क एक्स-रे व खून की जांच की जा रही है। पहले यह सुविधा 60 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए थी। सीएमओ डा. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि ऐसे लोगों को जांच के लिए खुद घर से बाहर नहीं निकलना है। इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल सेंटर के नंबर पर फोन करें। उनकी जांच का इंतजाम कराया जाएगा। जांच के बाद अगर आवश्यक हुआ तभी मरीज को भर्ती किया जाएगा। सबकुछ सामान्य होने पर घर जाने की छूट होगी।