Google का Pixel 4a स्‍मार्टफोन अक्‍टूबर में लॉन्‍च होगा

250

गूगल अपने नए स्मार्टफोन पिक्सल 4ए को अक्टूबर में भारतीय बाजार में पेश करेगी। हालांकि कंपनी अपना 5जी प्रौद्योगिकी आधारित पिक्सल 5 और पिक्सल 4ए(5जी) भारत और सिंगापुर के बाजार में नहीं उतारेगी. पिछले साल अक्टूबर में कंपनी ने अपने पिक्सल 4 और पिक्सल 4एक्सएल को भी भारतीय बाजार में पेश नहीं किया था.

गूगल ने एक ब्लॉग में कहा कि पिछले साल पिक्सल 3ए ने लोगों को सस्ती कीमतों पर पिक्सल के अच्छे फीचर उपयोग करने का मौका दिया. इस साल पिक्सल 4ए से उन्हें अतुल्नीय कैमरा और कई अन्य फीचर उपयोग करने का मौका मिलेगा, जो समय के साथ उनके फोन को बेहतर बनाएंगे. इसे अक्टूबर में भारत में पेश किया जाएगा. फोन की कीमत के बारे में गूगल ने कहा कि वह इसकी घोषणा इसे पेश करने के आसपास करेगी. गूगल ने कहा कि इस साल आने वाले पिक्सल 5 और पिक्सल 4ए(5जी) भारत और सिंगापुर में उपलब्ध नहीं होंगे. गूगल के पिक्सल 4ए में 5.8 इंच की स्क्रीन, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी मोबाइल प्रोसेसर, 6जीबी रैम और 128जीबी की इंटरनल मेमोरी होगी. भारत में 30,000 रुपए से ऊपर कीमत वाले प्रीमियम मोबाइल फोन बाजार में मुख्य तौर पर एप्‍पल, सैमसंग और वनप्लस का दबदबा है.

काउंटरप्‍वॉइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक तरुण पाठक का कहना है कि गूगल के पिक्सल फोन के साथ स्मार्टफोन संबंधी नहीं बल्कि उसकी लोगों तक पहुंच को लेकर दिक्कतें हैं. पिक्सल 4ए को भी तभी सफलता मिल सकती है जब गूगल अपनी बाजार में पहुंच की रणनीति को सही रखता है. उसके सामने मौजूदा चीन-विरोधी धारणा के वक्त में इसे भारत में सबसे सफल मॉडल बनाने का अवसर है.

पिछले साल मई में गूगल ने पिक्‍सल 3ए और 3ए एक्‍सएल को 39,999 रुपए की शुरुआती कीमत के साथ पेश किया था. गूगल ने कहा है कि पिक्‍सल 4ए और अधिक किफायती मूल्‍य पर लॉन्‍च किया जाएगा. पिक्‍सल 4 और 4 एक्‍सएल को दुनियाभर में पिछले साल अक्‍टूबर में 799 डॉलर की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्‍च किया गया था. पिक्‍सल 4ए (5जी) और पिक्‍सल 5 अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, आयरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, जापान, ताईवान और ऑस्‍ट्रेलिया में 499 डॉलर की कीमत पर लॉन्‍च किया जाएगा.