दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 6.80 करोड़ पार, 15.53 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

481

दुनिया भर में अब तक घातक वायरस से 6.80 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित चुके हैं, जबकि 15.53 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। इस बीच, अमेरिका में संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बावजूद न्यूयार्क शहर में प्राथमिक स्कूल खोल दिए गए हैं। जबकि फ्रांस ने स्पष्ट कह दिया है कि वह देश से फिलहाल लॉकडाउन नहीं हटाएगा।

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बावजूद न्यूयार्क शहर में प्राथमिक स्कूल खोल दिए गए हैं। न्यूयॉर्क में करीब 10 लाख छात्र हैं और कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण यहां मात्र दो सप्ताह पहले स्कूल बंद किए गए थे, लेकिन अभिभावकों के दबाव बनाने के बाद प्राथमिक स्कूल पुन: खोलने का फैसला किया गया।

न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने भी कहा है कि यदि जांच बढ़ा दी जाए तो स्कूल खोलना सुरक्षित है। अमेरिका में संक्रमण के प्रतिदिन औसतन दो लाख मामले सामने आ रहे है, जो अब तक की सर्वाधिक संख्या है। देश में एक करोड़ 48 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और दो लाख 80 हजार लोगों की इस संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है।

ब्रिटेन में मंगलवार से टीकाकरण की शुरुआत हुई है। यहां कि ब्रिटेन की 90 साल की माग्रेट कीनन फाइजर की वैक्सीन लेने वाली दुनिया की पहली शख्स बन गई हैं। उन्हें यह टीका सेंट्रल इंग्लैंड के लोकल कोवेंट्री अस्पताल में यह टीका लगाया गया। टीका लगवाने के बाद कीनन ने कहा- मुझे खुशी है कि मैं यह कोरोना वैक्सीन लेने वाली पहली इंसान हूं। मुझे खुशी है कि अब मैं नए साल पर निश्चिंत होकर अपने परिवार के साथ समय बिता पाऊंगी। 

हांगकांग में मंगलवार से फिर से सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़ी पाबंदियां सख्त कर दी गईं। नियमों के अनुसार शाम 6 बजे के बाद लोग रेस्तरां  नहीं जा सकेंगे। इसके अलावा जिम और सैलून बंद रहेंगे। हांगकांग की चीफ एक्जीक्यूटिव कैरी लाम ने मंगलवार को कहा, संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा होने के कारण नियमों में सख्ती बरती गई है। यहां अब तक कुल 7076 लोग महामारी की चपेट में आ चुके हैं।